लखनऊ: बत्ती गुल हुई तो कंट्रोल रूम में बजेगा अलार्म, यूं ​मिलेगा समस्या का समाधान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

इसके लिए नोडल अधिकारी एवं अन्य स्टाप की तैनाती की जाएगी।
इसके लिए नोडल अधिकारी एवं अन्य स्टाप की तैनाती की जाएगी।

लखनऊ में जल्द आम जनता की बत्ती गुल होते ही कंट्रोल रूम में अलार्म बजने लगेगा। जिसकी आवाज सुनकर कंट्रोल रूम के अधिकारी समझ जाएंगे कि किसी इलाके की बिजली सप्लाई फेल हो गई है। दरअसल रियल टाइम एक्वीजेशन डाटा सिस्टम (आरटीडास) का यह कंट्रोल रूम गोखले मार्ग स्थित मध्यांचल विद्युत वितरण निगम मुख्यालय में इसी साल खोला जाएगा।

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में जल्द आम जनता की बत्ती गुल होते ही कंट्रोल रूम में अलार्म बजने लगेगा। जिसकी आवाज सुनकर कंट्रोल रूम के अधिकारी समझ जाएंगे कि किसी इलाके की बिजली सप्लाई फेल हो गई है। दरअसल रियल टाइम एक्वीजेशन डाटा सिस्टम (आरटीडास) का यह कंट्रोल रूम गोखले मार्ग स्थित मध्यांचल विद्युत वितरण निगम मुख्यालय में इसी साल खोला जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक यूपी पावर कॉर्पोरेशन की आईपीडीएस (इंट्रीगेटेड पावर डवलप स्कीम) के तहत यह नया सिस्टम पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम मेरठ की तर्ज पर मध्यांचल निगम में खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। बताया गया कि इसकी जिम्मेदारी अधीक्षण अभियंता अशोक सुंदरम को सौंपी गई है। वहीं कॉर्पोरेशन ने इस काम की जिम्मेदारी इलेक्ट्रिकल की बड़ी कंपनी को सौंपी है।

बताया गया कि इस कंट्रोल रूम से ट्रिपिंग, उसका समय, कारण, लो एवं हाई वोल्टेज का पता चलेगा। इस कंट्रोल रूम का कनेक्शन कॉल सेंटर 1912 से भी होगा, जिससे कि उपभोक्ताओं की शिकायत पर उन्हें बिजली फेल होने का कारण भी बताया जा सकेगा। वहीं कंट्रोल रूम में अलार्म फीडर रिमोट टर्मिनल यूनिट (एफआरटीयू) के जरिये ही बजेगा।

बताया जा रहा है कि मॉडम सिस्टम पर आधारित इस फीडर रिमोट को उपकेंद्र के हर 11 केवी फीडर पर लगाया जाएगा। इससे उपकेंद्र से बिजली सप्लाई बंद होते ही कंट्रोल रूम को सूचना पहुंच जाएगी। इसके बाद अधिकारी बिजली चालू करवाएंगे। बताया गया कि इस सिस्टम के जरिये कंट्रोल रूम को आसानी से फीडर पर चले रहे वोल्टेज की जानकारी मिलेगी।

वहीं इससे अफसरों को पता चलेगा कि उपभोक्ताओं को मानक से कम या फिर अधिक वोल्टेज पर करंट मिल रहा है। वोल्टेज अधिक होने पर उपकेंद्र के ऑपरेटर व अभियंताओं को अवगत कराया जाएगा। बताया गया कि मध्यांचल निगम के आला अधिकारी इस कंट्रोल रूम से पूरे जिले के बिजली सिस्टम की निगरानी कर सकेंगे और पता लगा सकेंगे कि किस फॉल्ट से बिजली सप्लाई में व्यवधान आया है।

बताया गया कि इसके लिए नोडल अधिकारी एवं अन्य स्टाप की तैनाती की जाएगी। वहीं मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लखनऊ के निदेशक सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक मेरठ विद्युत वितरण निगम मुख्यालय की तर्ज पर मध्यांचल मुख्यालय पर भी आरटीडास कंट्रोल रूम बनकर इसी साल चालू होगा।

बताया जा रहा है कि यह उपभोक्ता सेवाओं के लिए बहुत हितकारी साबित होगा। साथ ​ही कहा जा रहा है कि इससे निर्बाध बिजली सप्लाई हो सकेगी।
 


संबंधित खबरें