स्वर्ण मंदिर में गुरुग्रंथ साहिब के करीब पहुंचा यूपी का युवक, कृपाण उठाई, लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला

टीम भारत दीप |

युवक के कृपाण उठाने पर 4 सेवादारों ने उसे दबोच लिया।
युवक के कृपाण उठाने पर 4 सेवादारों ने उसे दबोच लिया।

मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में दिख रहा है कि बेअदबी करने वाला युवक दर्शन करने वाले लोगों में शांति के साथा शामिल है। उसके आगे एक सिख नौजवान खड़ा था। वह माथा टेकने के लिए झुका तो युवक चुपचाप खड़ा होकर उसके उठने का इंतजार करता रहा। सिख नौजवान खड़ा होकर बाहर जाने वाले दरवाजे की तरफ बढ़ा तो युवक आगे आकर वहां लगी ग्रिल के करीब पहुंच गया।

अमृतसर। सिखों के सबसे बड़े धर्मस्थल स्वर्ण मंदिर में शनिवार को एक बड़ा मामला हो गया। यहां एक युवक को पीट-पीटकर मार डाला गया। मृतक युवक उत्तर प्रदेश के रहने वाले था, उक्त युवक ने स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने की कोशिश की और वहां रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठा ली थी। इसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला।

इस वारदात के बाद स्वर्ण मंदिर में माहौल गरमा गया है। उग्र भीड़ ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि युवक की बॉडी दिखाई जाए और शव पुलिस को न सौंपा जाए। अमृतसर के डीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि युवक का शव सिविल अस्पताल भेज दिया गया है।

शांति से दर्शन के लिए लाइन में था 

मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में दिख रहा है कि बेअदबी करने वाला युवक दर्शन करने वाले लोगों में शांति के साथा शामिल है। उसके आगे एक सिख नौजवान खड़ा था। वह माथा टेकने के लिए झुका तो युवक चुपचाप खड़ा होकर उसके उठने का इंतजार करता रहा।

सिख नौजवान खड़ा होकर बाहर जाने वाले दरवाजे की तरफ बढ़ा तो युवक आगे आकर वहां लगी ग्रिल के करीब पहुंच गया। कुछ पल रुकने के बाद अचानक वह ग्रिल लांघकर अंदर कूद गया। उसने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे रखी कृपाण उठा ली। यह सब कुछ महज कुछ सेकेंड में हो गया।

सेवादारों ने युवक को पकड़ा

जिस समय यह घटना हुई उस  समय वहां एसजीपीसी के कई सेवादार और पाठी मौजूद थे। युवक के कृपाण उठाने पर 4 सेवादारों ने उसे दबोच लिया। युवक ने विरोध किया, लेकिन चारों सेवादार उसे दबोचकर जंगले के नजदीक ले गए। वहां संगत में खड़े एक युवक और एसजीपीसी के एक और सेवादार ने उसे सिर से पकड़कर बाहर खींच लिया। इस दौरान सेवादारों ने युवक से मारपीट की। 

शाम 6 बजे की घटना

स्वर्ण मंदिर में सचखंड साहिब के अंदर शनिवार शाम करीब 6 बजे रहरास (शाम को किया जाने वाला श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ) चल रहा था। यहां सुरक्षा के लिए एक जंगला बना हुआ है। जंगले के अंदर सिर्फ पाठ करने वाले रहते हैं। संगत की कतार में शामिल युवक अपनी बारी आने पर तेजी से सचखंड साहिब के अंदर पहुंच गया।

मरने वाले की उम्र 24-25 साल

स्वर्ण मंदिर पहुंचे अमृतसर के DCP परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि मारे गए युवक की उम्र 24-25 साल के आसपास है और स्वर्ण मंदिर में प्रवेश करते समय उसने सिर पर पीला पटका बांध रखा था। सरोवर के अंदर बने सचखंड साहिब तक पहुंचने के लिए लगी लाइन में युवक का व्यवहार सामान्य लग रहा था।

डीजीपी के अनुसार सचखंड के अंदर पहुंचने के बाद जहां सभी लोग झुककर माथा टेकते हैं, वहां ये युवक अचानक जंगला कूदकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया और उनके सामने रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठाने की कोशिश की। इसी दौरान सेवादारों ने उसे पकड़ लिया। सचखंड से बाहर लाने तक युवक के साथ संगत ने इतनी मारपीट की कि उसकी मौत हो गई।

उग्र भीड़ ने किया प्रदर्शन

युवक की बॉडी दिखाने और उसका शव पुलिस को न सौंपे जाने की मांग को लेकर उग्र भीड़ एसजीपीसी के दफ्तर पहुंची। यहां के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। इनमें साफ दिख रहा है कि आक्रोशित लोग दफ्तर का गेट तोड़ने की कोशिश कर रही है और नारे लगा रही है।

भीड़ में हथियार भी नजर आ रहे हैं। DCP भंडाल ने माना कि इस घटना से संगत और निहंग जत्थेबंदरियों में काफी रोष है। हालांकि उन्होंने सभी को समझाया है और अब निहंग जत्थेबंदियां थोड़ी शांत हुई हैं।पंजाब में गृह मंत्रालय देख रहे डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि अमृतसर के पुलिस कमिश्नर मौके पर पहुंचकर जांच कर रहे हैं।

गृह मंत्रालय ने पूरे मामले पर नजर बना रखी है। इसकी गहराई से जांच की जाएगी।मालूम हो कि 15 दिसंबर को ही गोल्डन टेंपल में ही एक युवक ने गुटका साहिब पवित्र सरोवर में फेंक दिया था। SGPG के सेवादारों ने युवक को मौके पर ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। युवक ने अपना नाम रणबीर सिंह बताया।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें