उत्तराखंड आपदाः 200 जिन्दगियां दांव पर, हर पल बढ़ रहा खतरा, सेना ने झोंकी पूरी ताकत

टीम भारत दीप |

लापता लोगों को ढूंढने के लिए सेना ने अपने ताकतवर हेलीकॉप्टरों को उतार दिया है।
लापता लोगों को ढूंढने के लिए सेना ने अपने ताकतवर हेलीकॉप्टरों को उतार दिया है।

इस तबाही के बाद से शुरू हुए रेस्क्यू ऑपरेशन को युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार अभी भी तकरीबन 200 लोग लापता बताए जा रहे हैं। उधर अभी तक 18 शवों को बरामद कर लिया गया है।

चमोली (उत्तराखण्ड)। उत्तराखण्ड के चमोली में रविवार को ग्लेशियर टूटने से मची तबाही का विडियों जिसने भी देखा उसके रोंगटे खड़े हो गए। इस खौफनाक मंजर ने ऐसा कहर बरपाया कि इसमें कई जिन्दगिंया अभी भी मौत के मुंहाने पर खड़ी हो जिन्दगी के लिए आस खोज रही है। इस तबाही के बाद से शुरू हुए रेस्क्यू ऑपरेशन को युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।

ताजा जानकारी के अनुसार अभी भी तकरीबन 200 लोग लापता बताए जा रहे हैं। उधर अभी तक 18 शवों को बरामद कर लिया गया है। इस तबाही के कारण वहां चल रहे ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट और एनटीपीसी प्रोजेक्ट को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है और दोनों ही क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इधर लापता लोगों को ढूंढने के लिए सेना ने अपने ताकतवर हेलीकॉप्टरों को उतार दिया है।

एमआई-17 और चिनूक हेलीकॉप्टर के दूसरे बेड़े को सोमवार दोपहर को देहरादून से जोशीमठ के लिए रवाना किया है। ये हेलीकॉप्टर चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करेंगे और लोगों को बचाने की कोशिश करेंगे। वहीं भारतीय वायुसेना के मुताबिक इंडियन एयरफोर्स कमांडर वर्तमान समय में जारी ऑपरेशन के लिए राज्य प्रशासन से कॉर्डिनेट कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि ऋषिगंगा घाटी के रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से ऋषिगंगा और धौलीगंगा नदियों में रविवार को अचानक आई बाढ़ से पहाड़ी क्षेत्र में बड़ी तबाही मची है। कई लोग लापता हो गए, जिन्हें ढूंढने की कोशिश लगातार जारी है। प्रशासन और एजेंसियों को एक के बाद एक शव मिल रहे हैं।

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि 200 जिंदगियां दांव पर हैं और बीतते हर मिनट के साथ ही उनके बचने की आस भी कम होती जा रही है।  इन सबके बावजूद सेना, आईटीबीपी और राज्य प्रशासन लगातार सर्च ऑपरेशन करके लोगों को जल्द सकुशल निकालने के काम में पूरी मुस्तैदी से लगा हुआ है।

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार के मुताबिक अब तक 18 शव बरामद किए हैं और लापता लोगों की संख्या 202 है। हमने टनल में 80 मीटर तक मलबा चुके हैं। आगे हमारी मशीनें लगी हुई हैं और हमें शाम तक कुछ सफलता मिलने की उम्मीद है।

कहा जा रहा है कि भारत-चीन सरहद के मलारी आदि इलाकों को मुख्य धारा से जोड़ने वाला सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित पक्का सीसी पुल भी इस ऋषि गंगा में उफान की भेंट चढ़ गया है। जिस कारण से मलारी नीति बार्डर में सुरक्षा में लगी सेना एवं भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) मुख्य धारा से कट गई है।

सेना के अतिरिक्त घाटी के छह गांवों की आवाजाही भी इस वाहन पुल के टूटने से ठप हो गई है। पुल के बहने की खबर मिलते ही बीआरओ की टीम ने मेजर परसुराम के नेतृत्व में मौके का निरीक्षण भी किया । बताया गया कि यह पुल कुछ वर्ष पहले ही बना था और लगभग 17 मीटर लंबा था। बताया कि नदी से अत्यधिक उंचाई पर होने के बावजूद यह पुल बह गया है।

उन्होंने कहा कि सेना व ग्रामीणों की आवाजाही को सुचारू करने के लिए जल्द एक वैली पुल यहां पर बनाया जायेगा। वहीं उत्तराखंड में लोगों की जान बचाने के लिए सेना द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन में उतारे गए चिनूक और एमआई-17 हेलीकॉप्टर्स काफी ताकतवर हैं। चिनूक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है।

इसका इस्तेमाल दुर्गम और ज्यादा ऊंचाई वाले स्थानों पर जवानों, हथियारों, मशीनों तथा अन्य प्रकार की रक्षा सामग्री को लाने-जाने में किया जाता है। ये 20 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं तथा 10 टन तक का वजन ले जा सकते हैं। चिनूक का निर्माण बोइंग कंपनी करती है।

हालांकि ये 1962 से प्रचलन में हैं। वहीं बोइंग ने समय-समय पर इनमें सुधार किया है। इस कारण आज भी करीब 25 देशों की सेनाएं इनका इस्तेमाल करती हैं। इन हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल पूर्वी लद्दाख में चीन से चल रहे विवाद के दौरान भी किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर एमआई-17 हेलीकॉप्टर के बारे में कहा जाता है कि यह भी काफी एडवांस्ड हेलीकॉप्टर है।

इसका ज्यादातर इस्तेमाल ट्विन टर्बाइन ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर के साथ-साथ युद्ध में जवानों को मदद मुहैया कराने के लिए होता है।

 


संबंधित खबरें