यूपी की आधी आबादी :क्या सपा की चाल और कांग्रेस की रणनीति भाजपा के काम पर पड़ेगी भारी

टीम भारत दीप |

यूपी में मतदान के लिए लाइन में लगी महिलाएं। फाइल फोटो।
यूपी में मतदान के लिए लाइन में लगी महिलाएं। फाइल फोटो।

सपा की चाल सफल होते देख कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी एक दांव मंगलवा को चल दिया। प्रियंका ऐलान किया कि इस बार वह विधानसभा चुनाव के 40 फीसद टिकट महिलाओं को देंगी। इसके बाद देर रात शाम तक मायावती ने इसे कांग्रेस की नौटंकी कारर दे दिया।

लखनऊ। यूपी की राजनीति में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हर पल कुछ नया देखने और सुनने को मिल रहा है। राजनीतिक पार्टियां हर उस चाल को चलने को आतुर है, जिससे मतदाताओं को लुभाया जा सकें, लेकिन मतदाता भी अब सोच समझकर वोट डालते है।

मुलायम सिंह की सपा से अलग इस बार अखिलेश यादव की सपा चुनावी रास्ते पर आगे बढ़ रहीं है। जहां मुलायम 'एमवाई' यानी मुस्लिम-यादव की राजनीति करते थे, वहीं अखिलेश इस बार युवाओं और महिलाओं पर दांव खेल रहे है।

सपा की चाल सफल होते देख कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी एक दांव मंगलवार को चल दिया। प्रियंका ने ऐलान किया कि इस बार वह विधानसभा चुनाव के 40 फीसद टिकट महिलाओं को देंगी। इसके बाद देर शाम तक मायावती ने इसे कांग्रेस की नौटंकी कारर दे दिया।

अभी इस पर बीजेपी की तरफ से कोई बयान नहीं आया। लेकिन बीजेपी ने महिलाओं के कल्याण के लिए तीन तलाक,प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय से लेकर तमाम योजनाएं चलाई है,वह इसे हथियार बना सकती है। अब देखना यह है यह की सपा की चाल और कांग्रेस की रणनीति के आगे भाजपा के काम कितना टिकते है।

प्रियंका गांधी हर मुददे को आजमा रहीं है

आपकों बता दें कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से बतौर प्रभारी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी संभालने वाली कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने हर उस मुद्दे को थामने का प्रयास किया, जिसमें सरकार को घेरा जा सकें।

अन्य विपक्षी दलों की तुलना में उनकी सक्रियता खास तौर पर महिला उत्पीड़न से जुड़े उन्नाव दुष्कर्म कांड और हाथरस कांड में ज्यादा रही। अब 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं...' के नारे के साथ टिकट वितरण में चालीस फीसद महिला आरक्षण की घोषणा की गई है। इसे कांग्रेस को फायदा हो सकता है। वहीं कांग्रेस का कहना है कि प्रियंका शुरू से महिलाओं के हक को अपने एजेंडे में लेकर चल रही है।  

बीजेपी ने महिलाओं के लिए काम किया

आपकों बता दें कि कांग्रेस महिलाओं के विकास के लिए यह अब सोच रहीं, लेकिन ​बीजेपी पिछले कई सालों से महिलाओं के विकास पर काम कर रही है। जैसे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना में 80 फीसद आवासों का स्वामित्व महिलाओं को दिया गया है।

शौचालय को इज्जत घर नाम देने के पीछे सोच महिला सुरक्षा की बताई। उज्ज्वला योजना में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन महिलाओं को ही उपहार है। इसी तरह  सीएम योगी आदित्यनाथ ने तमाम योजनाओं के साथ बैंकिंग सखी बनाकर युवतियों को स्वरोजगार दिया।

स्वयंसहायता समूहों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने का दावा सरकार करती है। भाजपा का कहना है कि महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा काम मोदी-योगी सरकार ने किया है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें