दोस्तों में जंग: तालिबान और पाकिस्तानी सेना के बीच छिड़ी लड़ाई, तीन नागरिकों की हुई मौत, 20 घायल

टीम भारत दीप |

व्यापारियों और आदिवासी बुजुर्गों के हस्तक्षेप से इस मुद्दे को सुलझा लिया गया था।
व्यापारियों और आदिवासी बुजुर्गों के हस्तक्षेप से इस मुद्दे को सुलझा लिया गया था।

लड़ाई के दौरान गोलीबारी और हाथापाई के चलते 20 लोग घायल हो गए हैं,जबकि 3 की मौत हो गई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार गुरुवार दोपहर से ही डूरंड लाइन पर तालिबान और पाक बलों के बीच कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में लड़ाई चल रही है।

इस्लामाबाद। पाक के सहयोग से सत्ता हासिल करने वाले तालिबान और पाकिस्तानी सेना आमने-सामने आ गई है। और इस लड़ाई में 3 नागरिकों की मौत हो गई, और 20 से ज्यादा होगा घायल हुए है।  दरअसल कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में डूरंड रेखा पर तालिबानी और पाकिस्तानी सेना के बीच लड़ाई शुरू हो गई है।

लड़ाई के दौरान गोलीबारी और हाथापाई के चलते 20 लोग घायल हो गए हैं,जबकि 3 की मौत हो गई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार गुरुवार दोपहर से ही डूरंड लाइन पर तालिबान और पाक बलों के बीच कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में लड़ाई चल रही है। अब तक 20 नागरिक घायल और तीन मारे गए हैं। डूरंड लाइन के पास नागरिक अपने घरों से भाग गए हैं।

इस तरह शुरू हुई लड़ाई

मीडिया रिपोर्ट्स  के अनुसार, पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा स्पिन बोल्डक गेट पर एक अफगान बच्चे को पीटने और उसके बाद अफगान सुरक्षा बलों के पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों पर गोलियां चलाने पर यह लड़ाई शुरू हुई है। घटना गुरुवार दोपहर की है, जिसके बाद गेट को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। घटना के बाद, अल-बद्र कोर से सेना के बल घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों को जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं।

गुलाम खान सीमा पर भी हुई थी गहमागहमी

मालूम हो कि डूरंड रेखा के मुद्दे पर तालिबान और पाकिस्तान के बीच मतभेद अभी भी जारी है। गौरतलब है कि इस संदर्भ में जलालाबाद (नंगरहार प्रांत) में पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास ने पिछले दिनों में खोस्त-उत्तर वजीरिस्तान क्षेत्र में गुलाम खान सीमा पार की स्थिति को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को बताया था। उन्होंने बताया था कि तालिबान ने पाकिस्तान को वहा से हटा दिया था।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक सीमा चौकी से पाकिस्तानी झंडा और जीरो लाइन पर हुमवे और सशस्त्र कर्मियों को तैनात किया गया था। जवाब में, पाकिस्तान ने तालिबान को संभावित जवाबी कार्रवाई की चेतावनी जारी की और व्यापार कुछ दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था। लेकिन बाद में दोनों पक्षों के व्यापारियों और आदिवासी बुजुर्गों के हस्तक्षेप से इस मुद्दे को सुलझा लिया गया था।

तालिबान ने पाकिस्तानी सेना द्वारा डूरंड लाइन पर की गई बाड़बंदी के कुछ हिस्सों को भी कुछ दिनों पहले क्षतिग्रस्त कर दिया था। बता दें कि इससे पहले भी तालिबान ने पाकिस्तानी सेना को डूरंड लाइन के करीब नांगरहार प्रांत में बाड़बंदी व सैन्य चौकियों के निर्माण से रोका था।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें