अफगानिस्तान में तालिबानियों के हमले में मारे गए 100 नागरिक, अब भी जमीन पर पड़े हैं शव

टीम भारत दीप |

तालिबान ने नागरिकों की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। 
तालिबान ने नागरिकों की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। 

100 लोगों के मारे जाने से पूरे अफगानिस्तान में शोक का माहौल है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह 100 शव अभी भी जमीन पर ही पड़े हैं। तालिबान ने कब्जा करने के बाद नागरिकों के घरों को लूट लिया, वहां अपने झंडे फहराएऔर मासूमों को मौत के घाट उतार दिया।

कंधार। पड़ोसी देश अफगानिस्तान इस समय गृहयुद्ध के गंभीर संकट से जूझ रहा है। तालिबानी लड़ाके देश में भयानक रूप से तबाही मचा रहे है। अफगानिस्तान में रहे रक्तपात को रोकने के लिए नाटो ने भी शांति की अपील की लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ।  

कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक जिले में कथित तौर पर 100 लोगों की बेरहमी से हत्या कर दी गई। अफगानिस्तान का गृह मंत्रालय हिंसा व हत्याओं की इन घटनाओं के लिए तालिबान को जिम्मेदार मान रहा है। इससे पहले कहा जा रहा था कि तालिबान ने अफगानिस्तान के 90 फीसद बॉर्डर इलाकों पर अपना कब्जा कर लिया है। पिछले हफ्ते तालिबान ने स्पिन बोल्डर जिले पर भी हमला किया था। 

अफगानिस्तान में शोक का माहौल

100 लोगों के मारे जाने से पूरे अफगानिस्तान में शोक का माहौल है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह 100 शव अभी भी जमीन पर ही पड़े हैं। तालिबान ने कब्जा करने के बाद नागरिकों के घरों को लूट लिया, वहां अपने झंडे फहराएऔर मासूमों को मौत के घाट उतार दिया। हालांकि, तालिबान ने इन मौतों की जिम्मेदारी नहीं ली है। उसने नागरिकों की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। 

अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता मीरवाइस स्टेनकजई ने कहा, ‘अपने पंजाबी आकाओं (पाकिस्तान) के आदेश पर क्रूर आतंकवादियों ने स्पिन बोल्डक के कुछ इलाकों में निर्दोष अफगानों के घरों पर हमला किया, घरों को लूट लिया और 100 निर्दोष लोगों को शहीद कर दिया। इससे ही क्रूर दुश्मन के असली चेहरे का खुलासा होता है।’

घटना से संबंधित एक वीडियो फ़ुटेज जारी

आपकों बता दें पिछले हफ्ते तालिबान ने स्पिन बोल्डक पर कब्जा कर लिया था और इसके बाद तोड़फोड़ की थी। फ्रांस 24 ने इस घटना से संबंधित एक वीडियो फ़ुटेज जारी किया जिसमें तालिबान के कई सदस्यों को शहर में तोड़फोड़ करते, घरों को लूटते और सरकारी अधिकारियों के वाहनों को जब्त करते हुए देखा गया, जो इलाका छोड़कर भाग गए थे।

तालिबानी आतंकियों को बाजार में मोटरसाइकिल पर घूमते और उस इलाके को लूटते देखा गया जो पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत तक सीधी पहुंच मुहैया कराता है। उन्होंने एक घर में तालिबान के झंडे भी फहराए।

कंधार की प्रांतीय परिषद के एक सदस्य ने बताया कि अज्ञात बंदूकधारियों ने ईद से एक दिन पहले उसके दो बेटों को घर से निकाल दिया और फिर उनकी हत्या कर दी, अफगान सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, स्पिन बोल्डक में कई नागरिकों के शव अभी भी जमीन पर पड़े हैं। इस बीच, तालिबान ने नागरिकों की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। 

इसे भी पढ़ें ...


संबंधित खबरें