बाबा विश्वनाथ धाम: काल भैरव मंदिर पहुंचे पीएम मोदी, दर्शन-पूजन कर देश के लिए की मंगलकामना

टीम भारत दीप |

ऐतिहासिक कार्यक्रम से पूरे देश को जोड़ने के लिए 51,000 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन तैयार है।
ऐतिहासिक कार्यक्रम से पूरे देश को जोड़ने के लिए 51,000 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन तैयार है।

बाबा विश्वनाथ की नगरी 33 महीने के अथक प्रयास के बाद एक भव्य रूप में नजर आ रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इस भव्य धाम को विश्व के नाम समर्पित करेंगे। पीएम मोदी आज 5,27,730 वर्ग फीट में विस्तारित सज-संवर कर तैयार अपने संसदीय क्षेत्र के श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नए स्वरूप को देश को समर्पित करेंगे।

वाराणसी। पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ धाम के लोकार्पण करने वाराणसी पहुंच गए। सबसे  पहले काल भैरव मंदिर पहुंचकर दर्शन-पूजन के आउ आरती करके देश के लिए मंगलकामना की। पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर वायुसेना के विशेष विमान से पहुंचे हैं।

एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, आशुतोष टंडन, मंत्री नीलकंठ तिवारी, मंत्री अनिल राजभर, सांसद बीपी सरोज, राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय, महिला शक्ति पूजा दिक्षित, विधायक अवधेश सिंह, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह,

विधायक सौरभ श्रीवास्तव, मेयर मृदुला जायसवाल, लक्ष्मण आचार्य, विधायक रविन्द्र जायसवाल, जिलापंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या,जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा सहित अन्य भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनकी अगवानी की। 

नए रूप में दमकने लगी काशी

बाबा विश्वनाथ की नगरी 33 महीने के अथक प्रयास के बाद एक भव्य रूप में नजर आ रही हैं।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इस भव्य धाम को विश्व के नाम समर्पित करेंगे। पीएम मोदी आज  5,27,730 वर्ग फीट में विस्तारित सज-संवर कर तैयार अपने संसदीय क्षेत्र के श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नए स्वरूप को देश को समर्पित करेंगे।

इसके साथ 13 दिसंबर को सनातन संस्कृति के इतिहास में एक स्वर्णिम पृष्ठ और जुड़ेगा। समस्त ज्योतिर्लिंगों के प्रतिनिधियों समेत देशभर के 150 से अधिक धर्माचार्य, संत-महंत व प्रबुद्धजन इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे।

भाजपा शासित राज्यों के 18 मुख्यमंत्री, सात उपमुख्यमंत्रियों समेत देश भर के राजनेता भी इसमें शामिल होने वाले हैं। जन आस्था के शीर्ष केंद्र के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम से पूरे देश को जोड़ने के लिए 51,000 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन तैयार है।

जल मार्ग से सफर करेंगे पीएम 

वाराणसी में यह परियोजना श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के तट तक सुगम मार्ग के निर्माण को लेकर प्रधानमंत्री की परिकल्पना को साकार करेगी। इस परियोजना क्षेत्र 5 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है, जबकि पहले का परिसर सिर्फ 3000 वर्ग फुट तक सीमित था।

इसमें 23 नए भवनों के निर्माण से तीर्थयात्रियों और भक्तों को अनेक सुविधाएं मिलेंगी। इस कार्य के दौरान 300 से अधिक संपत्तियों का सौहार्दपूर्ण अधिग्रहण और परियोजना को मुकदमेबाजी से मुक्त बनाने के पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सबको साथ लेकर चलने का दृष्टिकोण है। यहां पर 40 से अधिक प्राचीन मंदिरों को फिर से खोजा गया, उनका जीर्णोद्धार किया गया और उनका सौंदर्यीकरण किया गया।

यह मुख्यमंत्री होंगे उत्सव में शामिल

यूपी सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, एमपी के सीएम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुजरात के भूपेंद्र भाई पटेल, हरियाणा के मनोहर लाल, हिमाचल के जयराम ठाकुर, त्रिपुरा के विप्लब कुमार देब, असम के हिमंता बिस्व सरमा, कर्नाटक के बसवराज बोम्बइ, मणिपुर के एन विरेन सिंह और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत समारोह में शामिल होंगे।

वाराणसी में रविवार शाम से ही संतों का आगमन शुरू हो गया। परमार्थ निकेतन के परमाचार्य स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज मुनि जी, आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर, राजेंद्र दास, केशवानंद आदि आ गए हैं। राष्ट्र संत मोरारी बापू, रमेश भाई ओझा, योग गुरु बाबा रामदेव सोमवार सुबह पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री सोमवार की रात बनारस रेल इंजन कारखाना(बरेका) गेस्ट हाउस में विश्राम के बाद मंगलवार सुबह 10 बजे से मुख्यमंत्रियों के साथ करीब ढाई घंटे की बैठक करेंगे। दोपहर में चौबेपुर के उमरहा स्थित स्वर्वेद महामंदिर जाएंगे, जहां विहंगम योग संस्थान के वार्षिकोत्सव को संबोधित करेंगे। दो दिवसीय प्रवास के बाद शाम पांच बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें