यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 28 की हुई मौत, सरकार देगी परिजनों को चार-चार लाख का मुआवजा

टीम भारत दीप |

फिरोजाबाद के नगला उमर गांव में हेमराज और रामपाल नाम के दो लोगों की मौत हो गई।
फिरोजाबाद के नगला उमर गांव में हेमराज और रामपाल नाम के दो लोगों की मौत हो गई।

प्रयागराज में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 2 मासूम बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं गाज गिरने से 8 मवेशी भी मारे गए। कानपुर देहात में भी 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। इसके अलावा फिरोजाबाद में तीन और कौशाम्बी में 2 लोगों की मौत हो गई।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रविवार को पूरे प्रदेश भर में तेज बारिश हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से अलग—अलग जिलों में 28 लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

प्रयागराज में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 2 मासूम बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं गाज गिरने से 8 मवेशी भी मारे गए। कानपुर देहात में भी 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

इसके अलावा फिरोजाबाद में तीन और कौशाम्बी में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं मिर्जापुर में एक बच्चे की झुलसने से मौत हो गई।सीएम योगी ने प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों का संज्ञान लेते हुए परिजनों को 4-4 लाख रुपये आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

प्रयागराज जिले में मानसूनी बारिश ने कई घरों के चिराग बुझा दिए। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में गिरी आकाशीय बिजली से दो मासूम बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 8 भैंस व बकरियों की भी मौत हो गई। ​​​​​

कोरांव थाना क्षेत्र के भागेश्वर गांव में बकरी चराने गए दो बच्चे बारिश के दौरान आम के पेड़ के नीचे बैठे थे तभी आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने से 11 साल के पुष्पेंद्र और 12 साल के रामराज की मौत हो गई । महुली गांव में एक 55 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई।

इसी तरह प्रयागराज के यमुनापार में शंकरगढ़ थाना क्षेत्र भीतरिया कला गांव निवासी होमगार्ड कामता प्रसाद सिंह पटेल रविवार दोपहर में वह अपने धान की नर्सरी देखने की खेत गए थे। उसी समय बारिश शुरू हो गई तो पेड़ के नीचे बैठ गए। तभी आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने से उनकी मौत हो गई। वहीं सोरांव थाना इलाके में एक महिला की भी मौत हो गई। 

कानपुर देहात में 5 की मौत, 3 झुलसे

इसी तरह आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई।  कानपुर देहात में थाना भोगनीपुर इलाके में आकाशीय बिजली गिरने से 2 बच्चों और 2 महिलाएं समेत 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।

फिरोजाबाद में 3 किसानों की मौत

फिरोजाबाद के नगला उमर गांव में हेमराज और रामपाल नाम के दो लोगों की मौत हो गई। ये दोनों ही खेत में पशुओं के लिए चारा लेने गए थे, इसी बीच बारिश होने लगी। बारिश से बचने के लिए दोनों किसान खेत के पास लगे पेड़ के नीचे बैठ गए। थोड़ी देर बाद हेमराज खेत में तोड़ी गई सब्जियों को ढंकने के लिए चला गया।

उसकी मदद के लिए रामसेवक भी साथ था। जैसे ही दोनों खेत में पहुंचे वैसे ही दोनों पर आकाशीय बिजली गिर गई। जिसमें दोनों किसानों की मौत हो गई। वहीं गांव नगला चांट में धान की रोपाई कर रहे एक और किसान की मौत हो गई। वहीं कौशांबी में दो अलग अलग जगहों पर दो लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

पुरखास गांव में जहां किसान रामचंद्र के ऊपर खेत में काम के करने के दौरान बिजली गिर गई तो वहीं अकबराबाद गांव के किसान मूरतध्वज के ऊपर उस वक्त बिजली गिर गई जब वो दवाई लेकर गांव वापस लौट रहे थे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें