आरोग्य सेतु में आया बडे़ काम का फीचर, कोरोना से बचना है तो एप कर लें अपडेट

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

आरोग्य सेतु एप
आरोग्य सेतु एप

अब आरोग्य सेतु यूजर को उसके आसपास के लोगों की जानकारी भी देगा। इसके लिए सबसे पहले Android यूजर को गूगल प्ले स्टोर में जाकर एप को अपडेट करना पड़ेगा।

हेल्थ डेस्क। कोरोना संकम्रण से बचाव के लिए विकसित भारत सरकार के मोबाइल एप आरोग्य सेतु में नए फीचर जोड़े गए हैं। इससे अब आपको संपर्क में आने वाले लोगों के रिस्क लेवल के अनुसार आपको होने वाले खतरे या सावधानी का अनुमान लग सकेगा। इसके साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि कौन सा संक्रमित यूजर कब आपके संपर्क में आएगा। 

कोरोना से हर मोर्चे पर मुकाबला करने में जुटी सरकार ने मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मरीजों की जानकारी के लिए आरोग्य सेतु नामक मोबाइल एप्लीकेशन की शुरूआत अप्रैल माह में की थी। वर्तमान में इसके लगभग 14 करोड़ यूजर हैं और इसी के साथ यह विश्व का सफलतम एप बन गया है। 

Android और iOS दोनो आॅपरेटिंग सिस्टम के लिए डेवलप किए गए इस एप में अब एनआईसी ने नया फीचर जोड़ा है। इसकी मदद से अब कोरोना संक्रमित मरीज का पता करना तो आसान होगा ही, यूजर खुद के रिस्क लेवल का अन्य यूजर के रिस्क लेवल से तुलना कर स्वयं को संभावित खतरे का अनुमान लगाकर बचाव कर पाएंगे। 

आरोग्य सेतु के ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी गई जानकारी में बताया गया है कि अब आरोग्य सेतु यूजर को उसके आसपास के लोगों की जानकारी भी देगा। इसके लिए सबसे पहले Android यूजर को गूगल प्ले स्टोर में जाकर एप को अपडेट करना पड़ेगा। 

इसके बाद एप आपको बताएगा कि आपके ब्लूटूथ कांटेक्ट में आने वाले लोगों का रिस्क लेवल कितना है और उनसे आपको कितना खतरा है। इसके लिए पहले आपको अपना प्रोफाइल एप पर अपडेट करना पड़ेगा। इनमें से कम रिस्क वालों और ज्यादा रिस्क वाले लोगों की जानकारी भी आपको मिल जाएगी। 

मान लीजिए एप में अपडेट आपकी जानकारी के अनुसार आपका रिस्क लेवल बढ़ता है यानी आपकी स्क्रीन पीली या नारंगी हो जाती है तो यह आपको संपर्क में आने वाले ब्लूटूथ कांटेक्ट का समय और स्थान भी बताएगा। इससे आपको यह जानकारी हो सकेगी कि किस व्यक्ति के संपर्क में आने पर आपमें संक्रमण के लक्षण आए हैं। 

इस सुविधा फिलहाल Android यूजर को ही मिलेगी क्योंकि एनआईसी ने ये अपडेट केवल Android OS के लिए ही जारी किए हैं। जल्द ही Apple iOS के यूजर भी अपने एप को अपडेट कर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। 

ऐसे अपडेट करें एप
Android मोबाइल यूजर गूगल प्ले स्टोर में में जानकर आरोग्य सेतु टाइप करें। इसके बाद आरोग्य सेतु का आप्शन आने पर उस क्लिक करें तो आपको उसके सामने अपडेट लिखा दिखाई देगा। अपडेट पर क्लिक करने के बाद आपका एप अपडेट हो जाएगा। ध्यान रहे इस दौरान आपको अपना इंटरनेट आॅन रखना है। यदि आपने एप को अभी तक अपने मोबाइल में डाउनलोड नहीं किया है तो इसे आप डाउनलोड कर लें और इस पर रजिस्टर कर लें। 


संबंधित खबरें