यूपी में डीजीपी के नाम तय नहीं होने से एडीजी प्रशांत कुमार को मिला डीजीपी का चार्ज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

एडीजीलॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार की गिनती तेज तर्रार आईपीएस अफसरों में होती है।
एडीजीलॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार की गिनती तेज तर्रार आईपीएस अफसरों में होती है।

लूम हो कि उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी बुधवार को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में नए डीजीपी के चयन की प्रक्रिया अब फाइनल स्तर तक पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक एडीजी बीएसएफ मुकुल गोयल का नाम लगभग फाइनल हो चुका है। लेकिन इसमें समय लग रहा है। ऐसे में सीएम योगी ने प्रशांत कुमार को कुछ समय के लिए यह जिम्मेदारी दी है।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे यूपी की कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी देखने के लिए सबसे बड़े पद को लेकर इस समय  उहापोह की स्थिति है।मुख्यमंत्री कार्यालय से अभी किसी नाम पर मुहर नहीं लग पाने के कारण एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ही डीजीपी का कार्यभार संभालेंगे।

यानी जब तक डीजीपी का नाम फाइनल नहीं होता, तब तक प्रशांत कुमार ही यूपी के डीजीपी काम संभालेंगे। इसी के साथ मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने चार्ज छोड़ दिया है। एचसी अवस्थी ने 36 साल का कार्यकाल पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो गए हैं। वहीं, टीम 9 की बैठक में सीएम ने डीजपी एचसी अवस्थी को कार्यकाल पूरा करने की शुभकामनाएं दीं।

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी बुधवार को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में नए डीजीपी के चयन की प्रक्रिया अब फाइनल स्तर तक पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक एडीजी बीएसएफ मुकुल गोयल का नाम लगभग फाइनल हो चुका है। लेकिन इसमें समय लग रहा है। ऐसे में सीएम योगी ने प्रशांत कुमार को कुछ समय के लिए यह जिम्मेदारी दी है।

एडीजीलॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार की गिनती तेज तर्रार आईपीएस अफसरों में होती है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर बनने से पहले प्रशांत लगभग तीन साल तक मेरठ जोन के एडीजी थे। उनके कार्यकाल में सबसे अधिक एनकाउंटर मेरठ जोन में ही हुए।

वे मेरठ रेंज में 2007 में डीआईजी के पद पर तैनात रह चुके हैं। उन्हें मिर्जापुर, फैजाबाद (अब अयोध्या) और सहारनपुर रेंज में तैनाती का अच्छा अनुभव रहा है। प्रशांत भदोही, पौरी गढ़वाल (अब उतराखंड का हिस्सा), सोनभद्र, जौनपुर, गाजियाबाद, फैजाबाद , बाराबंकी और सहारनपुर जिलों में कप्तान के रूप में काम करने का मौका मिल चुका है।

तीन नाम हुए है शार्ट लिस्ट

डीजीपी के नए उत्तराधिकारी के लिए मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग ने तीन सीनियर आईपीएस अफसरों के नाम शॉर्टलिस्ट किया है। इनमें डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह, एडीजी मुकुल गोयल और नासिर कमाल का नाम है।

वरिष्ठता के अनुसार नासिर कमाल बाकी दोनों लोगों के मुकाबले सबसे सीनियर हैं और मौजूदा समय वह केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर हैं। हालांकि, इनका कार्यकाल कम है। ऐसे में इन्हें इस रेस से बाहर बताया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें