अब यूपी में हर शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज वालों का होगा टीकाकरण, रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

टीम भारत दीप |

प्रदेश के 63 जिले में एक भी कोरोना के मरीज नहीं मिले हैं।
प्रदेश के 63 जिले में एक भी कोरोना के मरीज नहीं मिले हैं।

प्रदेश में मंगलवार को 20 नए कोरोना मरीज मिले हैं, जबकि 43 ठीक हुए। इसी तरह प्रयागराज में एक मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में अब 545 एक्टिव केस बचे हैं। प्रदेश ने कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2006178 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 20 संक्रमित मिले।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब  हर शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसमें सुबह नौ बजे से 11 बजे तक स्लॉट बुक करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद जिन्होंने बुकिंग नहीं की है, उनका भी टीकाकरण किया जाएगा।

प्रदेश सरकार लगातार टीकाकरण पर जोर दे रही है। लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वहीं तीसरी लहर की आशंका के चलते लोग स्वयं टीकाकरण के प्रति जागरूक हो रहे है।

आपकों बता दें कि प्रदेश में अगस्त माह में दूसरी डोज लेने वालों की संख्या अधिक है। ऐसे में बूथ पर भीड़ नियंत्रण के लिए नई रणनीति तैयार की गई है। सोमवार से शुक्रवार को पहली डोज के साथ ही दूसरी डोज भी लगाई जाएगी, लेकिन शनिवार को पहली डोज का टीकाकरण नहीं होगा। इस दिन सिर्फ दूसरी डोज वालों का ही टीकाकरण किया जाएगा।

इससे पहल शनिवार को कोविड टीकाकरण बंद रहता था। इस दिन सिर्फ महिलाओं और बच्चों को नियमित टीके लगाए जाएंगे, लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए शनिवार को दूसरी डोज लगाने का फैसला लिया गया है। इसी तरह बुधवार और शनिवार को महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण चलता रहेगा।

50 लाख से अधिक ने लगवाया टीका

प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 50 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं, जिसमें चार करोड़ 64 लाख से अधिक लोगों ने पहली डोज ली है। मंगलवार को 514551 लोगों का टीकाकरण किया गया।

प्रदेश यह है संक्रमण की स्थिति

प्रदेश में मंगलवार को 20 नए कोरोना मरीज मिले हैं, जबकि 43 ठीक हुए। इसी तरह प्रयागराज में एक मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में अब 545 एक्टिव केस बचे हैं। प्रदेश ने कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2006178 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 20 संक्रमित मिले। अब तक कुल छह करोड़ 78 लाख 97 हजार आठ सौ 56 सैंपल की जांच की जा चुकी है।प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी और पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी रही।

नए मरीजों में प्रयागराज में चार, महराजगंज में चार, लखनऊ में एक, वाराणसी में दो, गौतमबुद्ध नगर में दो मरीज मिले हैं। अन्य जिलों में एक-एक मरीज मिले हैं। 63 जिले में एक भी मरीज नहीं मिले हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें