इन आदतों को अपनाएं, स्वस्थ तन स्वस्थ मन पाएं

टीम भारतदीप |
अपडेट हुआ है:

इन आदतों को अपनी दिनचर्चा में शुमार कर लिया जाए तो निश्चय ही हमेशा हम स्वस्थ तन व स्वस्थ मन के मालिक बने रहेंगे।
इन आदतों को अपनी दिनचर्चा में शुमार कर लिया जाए तो निश्चय ही हमेशा हम स्वस्थ तन व स्वस्थ मन के मालिक बने रहेंगे।

दरअसल हृदय संबंधित समस्याएं किसी भी उम्र में हो सकती हैं। ऐसी किसी भी बीमारी से दूर रहने के लिए हमें बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा और अच्छी आदतों को अपनाना पड़ेगा।

लखनऊ। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी ने व्यक्ति की जीवन शैली को प्रभावित कर दिया है। जिसका असर तन व मन दोनों पर पड़ा है। यदि हम अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर लें तो निष्चय ही हमें इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। क्योंकि अच्छी आदतें होने से मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने में बहुत मदद मिलती हैं।

दरअसल हृदय संबंधित समस्याएं किसी भी उम्र में हो सकती हैं। ऐसी किसी भी बीमारी से दूर रहने के लिए हमें बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा और अच्छी आदतों को अपनाना पड़ेगा। आइए हम बताते हैं, यदि इन आदतों को अपनी दिनचर्चा में शुमार कर लिया जाए तो निश्चय ही हमेशा हम स्वस्थ तन व स्वस्थ मन के मालिक बने रहेंगे।
 

खाने का रखें विशेष ख्याल
आपको खाने का विशेष ख्याल रखना चाहिए। स्वस्थ भोजन शरीर व दिमाग के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। स्वस्थ भोजन हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है और हमें अपने दिन को ताजा और सकारात्मक महसूस करने की ऊर्जा देता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल किया जाए। जितना हो सके बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए।
 

पूरी नींद लेना बहुत जरूरी
पूरी नींद लेने से हृदय संबंधी किसी भी समस्या के होने का खतरा कम हो जाता है। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। ये  स्वास्थ्य के लिये बेहद जरूरी है। इसके आभाव में समग्र स्वास्थ्य काफी बुरा असर पड़ सकता है।
 

कार्डियो एक्सरसाइज अपनाएं
कार्डियो एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभकारी होता है। आपको दिन में कम से कम एक बार 40 मिनट के लिये कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहिए। कार्डियो एक्सरसाइज के किसी भी रूप से आपकी कैलोरी बर्न होगी और आपका दिल मजबूत बनेगा। ऐसा करने से आप ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगे।
 

सुबह और शाम ब्रश जरूर करें
कुछ अध्ययन ये बताते हैं कि मुंह में बैक्टीरिया होने से मसूड़ों की बीमारी हो सकती है जो आगे चलकर रक्तप्रवाह में बदल सकती है और रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा कर सकती है। इसलिए अपने दांतों को सुबह उठकर और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करना चाहिए।
 


संबंधित खबरें