नौ दिन व्रत के रखने के बाद मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करके कराया भोजन, लिया आशीर्वाद

टीम भारत दीप |

मुख्यमंत्री ने कन्याओं का विधि विधान से पूजना किया।
मुख्यमंत्री ने कन्याओं का विधि विधान से पूजना किया।

मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्‍वर महंत योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी के मौके पर रविवार को गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान के साथ नवदुर्गा की पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री ने नौ कन्याओं का पूजन कर उन्हें अपने हाथ से भोजन कराया। नाथ परंपरा के अनुसार सीएम अब न्‍यायिक दंडाधिकारी की भूमिका में हैं।

गोरखपुर। मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्‍वर महंत योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी के मौके पर रविवार को गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान के साथ नवदुर्गा की पूजा अर्चना की।

मुख्यमंत्री ने नौ कन्याओं का पूजन कर उन्हें अपने हाथ से भोजन कराया। नाथ परंपरा के अनुसार सीएम अब न्‍यायिक दंडाधिकारी की भूमिका में हैं। शाम को उनकी अगवानी में गोरखनाथ मंदिर से भव्‍य विजय शोभायात्रा निकलेगी।

मुख्यमंत्री  शक्ति मंदिर में नवरात्र पर नाथ परंपरा के साथ होने वाली विशेष पूजा में शामिल हुए। नवरात्र में नौ दिन का व्रत रखने वाले सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में नव दुर्गा स्वरूपा एक से पांच वर्ष की नौ कन्याओं को आमंत्रित किया और पूरे विधि-विधान के पूजन किया। 

रविवार सुबह सबसे पहले सुबह उन्‍होंने गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरक्षनाथ एवं अखण्ड ज्योति का दर्शन किया। सीएम योग ने माता सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की। इसके बाद हवन-पूजन किया।

हवन के बाद सीएम ने कन्या पूजन किया। इसमें 35 से ज्यादा कन्याएं और 20 बटुक भैरव शामिल रहे। सीएम ने कन्या पूजन के बाद कन्याओं और बटुकों को भोजन परोसा। इसके बाद दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया।

सीएम हर साल नवरात्र में नौ दिन का व्रत रहने के अलावा गोरखनाथ मंदिर ये अनुष्‍ठान करते हैं। शारदीय और वासंतिक नवरात्र में गोरखनाथ मंदिर में विशेष पूजा होती है। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विजयादशमी के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने आतंक, अन्याय एवं अधर्म के पर्याय रावण पर विजय प्राप्त की थी। विजयादशमी शक्ति उपासना का उत्सव है। नवरात्रि के नौ दिन जगदम्बा की उपासना करके भक्तों में शक्ति का संचार होता है।

भगवान राम के समय से यह दिन बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। सीएम योगी ने विजयादशमी के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 की गाइड लाइन और सुरक्षित दूरी का पालन करने की अपील लोगों से की। 


संबंधित खबरें