खुशखबरीः गोरखपुर में जल्द सनाई देगी पटौदी और मरियम की दहाड़

टीम भारत दीप |

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम पर प्राणि उद्यान चिड़ियाघर बनाया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम पर प्राणि उद्यान चिड़ियाघर बनाया जा रहा है।

शनिवार यानि 27 फरवरी को विशेष वाहन से गोरखपुर रवाना कर दिया जाएगा। वह वहां गोरखपुर चिड़ियाघर की शोभा बढ़ाएंगे। सफारी के निदेशक राजीव मिश्रा ने बताया कि लॉयन सफारी में 18 माह का वक्त गुजारने के बाद पटौदी और मरियम की जोड़ी को भेजा जा रहा है। वह गोरखपुर चिड़ियाघर के लिए ही यहां लाए गए थे।

इटावा- गोरखपुर। गोरखपुर चिड़ियाघर में जल्द ही शेर की दहाड़  सुनाई देगी। जल्द ही  इटावा लॉयन सफारी के शेर गोरखपुर लाए जाएंगे। मालूम हो कि 25 सितंबर 2019 को जूनागढ़ से लाए शेर पटौदी और शेरनी मरियम को शनिवार यानि 27 फरवरी को विशेष वाहन से गोरखपुर रवाना कर दिया जाएगा।

वह वहां गोरखपुर चिड़ियाघर की शोभा बढ़ाएंगे। सफारी के निदेशक राजीव मिश्रा ने बताया कि लॉयन सफारी में 18 माह का वक्त गुजारने के बाद पटौदी और मरियम की जोड़ी को भेजा जा रहा है। वह गोरखपुर चिड़ियाघर के लिए ही यहां लाए गए थे। दोनों को सकुशल पहुंचाने के लिए एक डॉक्टर, फारेस्टर, दो कीपर साथ भेजे जाएंगे।

गोरखपुर बनाया जा रहा चिड़ियाघर

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम पर प्राणि उद्यान चिड़ियाघर बनाया जा रहा है। इस चिड़ियाघर में 58 से ज्यादा प्रजाति के 387 वन्य जीव-जंतु रखे जाएंगे।

कुनबा बढ़ाने की तैयारी

इटावा लॉयन सफारी में शेरों का कुनबा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। वयस्क हो चुकीं पांच मादाएं और छह नर शेरों को मिलन के लिए अलग रखा जाएगा। सफारी में अभी तक परिवार बढ़ाने वाले जेसिका और शेर मनन की उम्र काफी हो चली है।

दोनों ने सफारी को आठ शावक दिए हैं। इन शावकों में भी कुछ वयस्क हो चुके हैं। नए जोड़ों को उम्र के हिसाब से चुना गया है। इस दौरान उनके वंश का भी ख्याल रखा जाएगा।

इटावा में होली से पहले शेरों को देख पाएंगे पर्यटक

शेरों के दीदार न हो पाने के कारण इटावा लॉयन सफारी पहुंच रहे पर्यटकों को निराशा हाथ लग रही है। शेरों को लॉयन सफारी में नहीं छोड़ा गया है। पर्यटक सिर्फ भालू, हिरन, काले हिरन को ही देख पा रहे हैं। निदेशक का कहना है कि नेशनल जू अथॉरिटी के मानकों को पूरा कर लिया गया है। होली से पहले सफारी में शेर छोड़े जा सकते हैं।


संबंधित खबरें