आगरा में सोमवार से नहीं खुलेंगे धर्मस्थल, केवल ताजमहल और किला को हरी झंडी

टीम भारत दीप |

ताजमहल और आगरा किला के दरवाजे पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे।  
ताजमहल और आगरा किला के दरवाजे पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे।  

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि शहर में पिछले 10 दिनों से लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। शहर में सक्रिय कंटेंनमेंट जोन भी 200 से अधिक हैं।

आगरा। ताजनगरी में सोमवार से धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। एक अक्टूबर तक पहले की तरह श्रद्धालुओं को घर से ही प्रभु की आराधना करनी होगी। 

शहर में कोरोना मरीज और कंटेंनमेंट जोन की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर जिला प्रशासन ने समीक्षा के बाद रविवार को यह निर्णय लिया है। हालांकि ताजमहल और आगरा किला के दरवाजे पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे।  

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि शहर में पिछले 10 दिनों से लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। शहर में सक्रिय कंटेंनमेंट जोन भी 200 से अधिक हैं। ऐसे में फिलहाल आगामी 10 दिनों के लिए सामूहिक रूप से सभी धार्मिक गतिविधियों पर रोक बरकरार रहेगी। 

धर्मस्थलों पर नियुक्त पुजारी पूर्व की भांति साफ-सफाई व पूजा-पाठ कर सकेंगे, लेकिन श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए आने पर प्रतिबंध रहेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि एंपोरियम खुले रहेंगे। उनमें खरीदादारी पर कोई रोक नहीं रहेगी। सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियां प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी। 

उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर के बाद कोरोना को लेकर स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद ही धर्मस्थलों को खोलने पर कोई निर्णय किया जाएगा।

सोमवार से होंगी शुरू ताजमहल सहित पुरातत्व स्मारक व उनसे जुड़े कारोबार शुरू हो जाएंगे। उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्र परामर्श के लिए जा सकेंगे। सभी तरह के कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में आवाजाही होगी। शादी समारोह व अंत्येष्टि में 100 लोग शामिल हो सकेंगे।


संबंधित खबरें