अलीगढ़ जहरीली शराब कांड: आठ अफसरों पर गिरी गाज, तीन SHO, तीन CO समेत दो SDM सस्पेंड

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

डीएम,एसपी पर कार्रवाई न होने से उठ रहे सवाल।
डीएम,एसपी पर कार्रवाई न होने से उठ रहे सवाल।

शासन ने अलीगढ़ के CO खैर, CO गभना, CO सिविल लाइन, SDM खैर, SDM कोल को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा SHO खैर, SHO जवां और SHO लोधा को भी सस्पेंड किया गया है। इधर जहरीली शराब के सेवन से अब तक मरने वालों का आंकड़ा 83 पहुंच गया है।

अलीगढ़। अलीगढ़ जहरीली शराब हत्याकांड पर मचे बवाल के बीच ताबड़तोड़ कार्रवाईयों का सिलसिला शुरू हो गया है। दरअसल सोमवार को शासन ने अलीगढ़ के CO खैर, CO गभना, CO सिविल लाइन, SDM खैर, SDM कोल को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा SHO खैर, SHO जवां और SHO लोधा को भी सस्पेंड किया गया है।

इधर जहरीली शराब के सेवन से अब तक मरने वालों का आंकड़ा 83 पहुंच गया है। इस मामले में इससे पहले जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा, आबकारी निरीक्षक राजेश यादव, प्रधान सिपाही अशोक कुमार, निरीक्षक चंद्रप्रकाश यादव, इंस्पेक्टर लोधा अभय कुमार शर्मा और सिपाही रामराज राना को भी निलंबित किया जा चुका है।

डीएम,एसपी पर कार्रवाई न होने से उठ रहे सवाल
दरअसल इस पूरे मामले में अभी तक DM चंद्रभूषण सिंह, SSP कलानिधि नैथानी और आबकारी के नोडल अधिकारी एडीएम फाइनेंस विधान जायसवाल पर कार्रवाई न होने को लेकर ऐसी चर्चा है कि लगातार सरकार इन्हें बचाने में जुटी हुई है। कहा जा रहा है कि DM चंद्रभूषण सिंह मुख्यमंत्री, तथा SSP कलानिधि नैथानी देश के एक बड़े प्रशासनिक अफसर के करीबी हैं।

बताया जा रहा है कि यही कारण है कि इतनी बड़ी घटना के बावजूद इनपर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

चार और लोगों ने गंवाई जान
बताया जा रहा है कि जहरीली शराब का कहर अब अलीगढ़ के शहरी क्षेत्र तक पहुंच चुका है। बीती रात को क्वारसी क्षेत्र में 4 लोगों ने दम तोड़ दिया। इधर महुआ खेड़ा थाना क्षेत्र के धनीपुर में शराब के सेवन से 3 लोगों की जान चली गई। वहीं धनीपुर में आधा दर्जन से अधिक लोगों को जहरीली शराब के सेवन के कारण गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया हैं।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार अलीगढ़ के देहात के थाना क्षेत्रों लोधा ,खैर, टप्पल, जवां, पिसावा में शराब से मौत की सूचना मिल रही थी। वहीं जहरीली शराब पीने से अब तक 83 लोग दम तोड़ चुके हैं। बताया जा रहा है कि प्रशासन मौत के आंकड़े छिपाने में जुटा हुआ है।

सीएमओ के मुताबिक 25 लोगों की शराब से मौत हो चुकी है, जबकि 26 शवों का पोस्टमार्टम के बाद विसरा भेज दिया गया है। यानी 51 की मौत प्रशासन मान रहा है।

ये है पूरा मामला
यूपी के अलीगढ़ जिले में गुरुवार 27 मई की देर रात लोधा के करसुआ, खैर के अंडला और जवां के छेरत में लोगों ने अलग-अलग ठेकों से देसी शराब खरीद कर पी। बताया गया कि शराब पीने के बाद रात में लोगों के दम तोड़ने की खबरे आने लगी। वहीं शुक्रवार रात तक 27 लोग जहरीली शराब पीने के कारण दम तोड़ चुके थे। इस बीच प्रशासन ने देसी शराब के ठेके बंद कर दिए।

बावजूद इसके चोरी से शराब बेंची गई। पिसावा के शादीपुर और जट्टारी में लोगों ने शराब खरीदी। बताया गया कि इन सभी ने रात में शराब पी। इससे शनिवार सुबह शादीपुर में 6 लोगों की मौत हो गई। इन सभी के परिजन ने 4 शवों का बिना पोस्टमार्टम के ही अंतिम संस्कार कर दिया।

बताया गया​ कि इसके अलावा लोधा में 11, खैर में 2, जवां में 2, टप्पल में 4, गभाना में 3 और पिसावा में 2 मौतें हुई हैं। इसके अलावा भी कई गांवों में शराब पीने वालों की मौत हो चुकी है।


संबंधित खबरें