रेलवे की परीक्षा में धांधली का आरोप: परिक्षार्थियों का प्रदर्शन जारी, गया में ट्रेन की बोगी फूंकी

टीम भारत दीप |

रेलवे की परीक्षा पर रेल मंत्रालय ने रोक लगा दी है।
रेलवे की परीक्षा पर रेल मंत्रालय ने रोक लगा दी है।

यूपी बिहार में हो रहे छात्रों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि हमारे पास परीक्षा को लेकर कोई शिकायत नहीं आई। हमने जांच कमेटी बनाई है और वो इसकी जांच करेगी। कमेटी 4 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

पटना/प्रयागराज। रेलवे द्वारा कराई गई प​रीक्षा के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाकर छात्र लगातार प्रदर्शन कर रहे है। इसी क्रम में आज बिहार के गया जंक्शन पर पुलिस के निकलने के बाद उपद्रवी फिर से आए और ट्रेन की तीन बोगियों में आग लगा दी।

इसके पहले भी कुछ बोगियों को आग के हवाले किया गया था। इसके बाद हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं। जहानाबाद, समस्तीपुर, रोहतास समेत कई इलाकों में छात्र रेलवे ट्रैक पर उतर गए और नारेबाजी करने लगे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन खड़ी हो गईं।

रेल मंत्री ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 

यूपी बिहार में हो रहे छात्रों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि हमारे पास परीक्षा को लेकर कोई शिकायत नहीं आई। हमने जांच कमेटी बनाई है और वो इसकी जांच करेगी। कमेटी 4 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

रेल मंत्री ने छात्रों से अपील की कि रेलवे आपकी ही संपत्ति है और इसकी सुरक्षा करिए। रेल मंत्री ने कहा कि कुछ लोग छात्रों के प्रदर्शन का गलत फायदा उठा रहे हैं। छात्रों को भ्रमित न किया जाए, ये मामला देश का है। छात्रों से अपील है कि आप अपना विषय हमारे सामने रखिए और संवेदनशीलता के साथ इसे देखेंगे।

पथराव कर रहे छात्रों को पुलिस ने खदेड़ा

बिहारा के जहानाबाद में पुलिस ने आंसू गैस और बल प्रयोग कर ट्रैक को खाली कराया। इससे पहले पुलिस और रेलवे के अधिकारी छात्रों को समझाने की कोशिश की, लेकिन जब छात्र पथराव करने लगे तो पुलिसवाले लाठियां भांजने लगे। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया।

CPI (M) ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, पार्टी घोटाले के खिलाफ आक्रोशित छात्रों पर आंसू गैस एवं लाठीचार्ज की क्रूरतापूर्ण कार्रवाई का पुरजोर विरोध करती है और छात्रों की मांगों का समर्थन करती है।

कमेटी सुनेगी छात्रों की बात

रेल मंत्री द्वारा गठित यह कमेटी परीक्षा में पास और फेल हुए अभ्यर्थियों की शिकायत को सुनेगी और इसकी रिपोर्ट रेल मिनिस्ट्री को सौंपेगी। इसके बाद रेल मंत्रालय आगे का निर्णय लेगा। फिलहाल रेलवे की परीक्षा पर रेल मंत्रालय ने रोक लगा दी है। बता दें कि देशभर में करीब 1.26 करोड़ छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। 

रेलवे ट्रैक पर पीएम का फूंका पुतला

जहानाबाद में लगातार 5 घंटे से छात्र रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे है। रेलवे ट्रैक पर ही पीएम और रेल मंत्री का पुतला फूंका गया। उन्होंने सरकार विरोधी नारे भी लगाए। छात्रों का कहना है कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

जहानाबाद रेलवे स्टेशन के पास बुधवार की सुबह भारी संख्या में छात्रों ने गया-पटना रेलखंड पर ट्रेन का परिचालन बाधित कर दिया। सुबह से ही मेमू गाड़ी पैसेंजर को छात्रों ने रोककर सरकार विरोधी नारे लगाए। छात्र रेलवे पटरी पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं और ट्रैक ठप पड़ा है। रेल थाने की पुलिस छात्रों को समझाने बुझाने में लगा हुआ है लेकिन छात्र अपनी मांगों पूरी करने की मांग कर रहे हैं।

नवादा के रेलवे प्लेटफार्म पर हंगामा करने के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। वहीं 28 लोगों को पीआर बांड भरा कर छोड़ दिया गया है। 32 लोगों को हंगामा करने के करने के आरोप में पुलिस ने हिरासत में लिए थे। निर्धारित समय पर सभी गाड़ी सुबह से चालू हो गई।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें