ट्रेन यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलाएगा रेलवे

टीम भारत दीप |

इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभी रेल मंडलों से जानकारी भी बोर्ड ने मंगवा ली है।
इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभी रेल मंडलों से जानकारी भी बोर्ड ने मंगवा ली है।

रेलवे जल्द ही बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें पूरी तरह जनरल कोच वाली होंगी। इनमें तुरंत टिकट लेकर यात्री सफर कर सकेंगे। यह गाड़ियां लोकल ट्रेनों से अलग होंगी। ये पहले चरण में मंडल के एक से दूसरे स्टेशनों के बीच चलेंगी। जब यह योजना सफल हो जाएगी तो इन्हें एक से दूसरे मंडल के बीच भी सीमित दूरी के लिए चलाया जा सकेगा।


भोपाल। कोरोना काल की वजह से जनरल टिकट लेकर यात्रा करने वालों पर रेलवे ने प्रतिबंध लगा रखा है। क्योंकि जनरल टिकट वालों की जानकारी रेलवे को नहीं होती है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय  रेलवे जल्द ही बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें पूरी तरह जनरल कोच वाली होंगी। इनमें तुरंत टिकट लेकर यात्री सफर कर सकेंगे। यह गाड़ियां लोकल ट्रेनों से अलग होंगी। ये पहले चरण में मंडल के एक से दूसरे स्टेशनों के बीच चलेंगी।

जब यह योजना सफल हो जाएगी तो इन्हें एक से दूसरे मंडल के बीच भी सीमित दूरी के लिए चलाया जा सकेगा। जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन आने के बाद इन्हें कभी भी शुरू किया जा सकता है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

सभी रेल मंडलों से जानकारी भी बोर्ड ने मंगवा ली है।रेलवे द्वारा अनारक्षित गाड़ियां चलाने मुख्य उद्देश्य आरक्षित ट्रेनों में लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्रियों को जल्दी अंतिम स्टेशन तक पहुंचाना है।

अभी आरक्षित ट्रेनों में तीन से चार जनरल कोच लगते हैं। इनमें सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना पड़ता है। कोरोना संक्रमण के पहले तक तुरंत टिकट लेकर सफर कर सकते थे।

लंबी दूरी की ट्रेनों के ज्यादा स्टापेज से यात्री परेशान

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें आरक्षित होती हैं, लेकिन उसमें लगे जनरल कोचों की वजह से स्थानीय यात्री भी सफर करते हैं, उनके लिए ट्रेन को छोटे स्टेशनों पर रोकना पड़ता है।

इस तरह उक्त ट्रेन में 500 से 1000 किलोमीटर का सफर करने वाले 90 फीसद यात्री परेशान होते हैं। इसलिए यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे इस तरह की व्यवस्था शुरू कर रहा है। 


संबंधित खबरें