500 यात्री ही कर सकेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, घर बैठे लें आरती में हिस्सा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पवित्र अमरनाथ गुफा
पवित्र अमरनाथ गुफा

दूरदर्शन पर प्रातःकाल और संध्या आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण दूरदर्शन के फेसबुक पेज पर भी लाइव होगा।

श्रीनगर। कोरोना संकट का असर पर विश्व प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा पर पड़ा है। सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के चलते अब सड़क मार्ग से केवल 500 यात्री ही रोज बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जा सकेंगे। इसे पहले सभी की स्क्रीनिंग की जाएगी और उन्हें क्वारेंटाइन सेंटर में रहने के बाद भी आगे यात्रा की इजाजत होगी। 

अच्छी खबर यह है कि अब देश-विदेश के श्रद्धालु घर बैठे ही बाबा बर्फानी की आरती में हिस्सा ले सकेंगे। दूरदर्शन पर प्रातःकाल और संध्या आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण दूरदर्शन के फेसबुक पेज पर भी लाइव होगा। रविवार को सुबह जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद मुर्मू ने दक्षिण कश्मीर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन किए और प्रथम आरती में हिस्सा लिया। 

कोरोना महामारी को लेकर जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत एक समिति का गठन किया है। समिति ने निर्णय लिया है कि जम्मू एवं कश्मीर में आने वाले सभी यात्रियों की 100 प्रतिशत आरटीपीसीआर टेस्टिंग की जाएगी। इसके साथ ही जम्मू से सड़क के रास्ते एक दिन में केवल 500 यात्री ही स्वामी अमरनाथ के दर्शन के लिए जा सकेंगे। 

केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने बताया कि प्रदेश के सभी प्रवेश बिंदुओं पर यात्रियों की सैंपलिंग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही सभी प्रवेश बिंदु को क्वारेंटाइन सेंटर बनाया है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा मुख्य रूप से श्री अमरनाथ जी के दर्शन को आने वाले यात्रियों के लिए है। 

कोरोना महामारी के कारण इस बार यात्रियों की संख्या सीमित की गई है और यात्रा को लेकर कई नियमों में बदलाव भी किया है। मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी गाइडलाइंस और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सभी यात्रियों को करना होगा।

लाइव आरती का समय
जो भक्त इस समय बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए नहीं आ पा रहे हैं वो घर बैठे बाबा की आरती का हिस्सा बन सकेंगे। प्रातःकालीन आरती का सुबह आठ बजे और सायंकालीन आरती का शाम 5ः30 बजे से लाइव प्रसारण दूरदर्शन पर होगा। इसे दूरदर्शन के फेसबुक पेज पर भी लाइव देखा जा सकता है। 


संबंधित खबरें