पूर्व केंद्रीय मंत्री खुर्शीद की किताब पर बोले- आजाद, हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से करना गलत

टीम भारत दीप |

सलमान खुर्शीद के खिलाफ कार्रवाई के लिए दो शिकायत पुलिस तक पहुंची है।
सलमान खुर्शीद के खिलाफ कार्रवाई के लिए दो शिकायत पुलिस तक पहुंची है।

कांग्रेस नेता खुर्शीद ने अपनी नई किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स' में एक पूरा अध्याय देश में हिंदुत्व की बढ़ती विचारधारा के ऊपर लिखा है। 'द सैफ्रान स्काई' शीर्षक से लिखे इस अध्याय के पेज 113 पर उन्होंने हिंदुत्व की तुलना बोको हराम और आईएस जैसे आतंकी संगठनों से की है।

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की किताब में लिख गए विवादित अंश को लेकर जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी बता रखी, उन्होंने कहा कि हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम से करना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम एक राजनीतिक विचारधारा के तौर पर हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।

इसलिए शुरू हुआ विवाद

आपकों बता दें कि कांग्रेस नेता खुर्शीद ने अपनी नई किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स' में एक पूरा अध्याय देश में हिंदुत्व की बढ़ती विचारधारा के ऊपर लिखा है।

'द सैफ्रान स्काई' शीर्षक से लिखे इस अध्याय के पेज 113 पर उन्होंने हिंदुत्व की तुलना बोको हराम और आईएस जैसे आतंकी संगठनों से की है। यही नहीं, एक चैनल पर सवालों का जबाव देते हुए उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हिंदुओं की हत्या और पलायन से भी पल्ला झाड़ते हुए कह दिया कि बाहर हो गए तो हो गए। हम क्या करें?

सलमान खुर्शीद के खिलाफ शिकायत

आपकों बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या-नेशनहुड इन अवर टाइम' में हिंदुत्व के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखने के मामले में दिल्ली पुलिस को दो शिकायतें दी गई हैं।

पुलिस ने बताया है कि कार्रवाई के लिए दो शिकायत मिली है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं विवेक गर्ग और विनीत जिंदल की तरफ से दी गई शिकायतों में खुर्शीद के खिलाफ सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश का मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है।

हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने की साजिश

विनीत जिंदल की शिकायत में कहा गया है कि यह पूरे हिंदू समाज के लिए बेहद अपमानजनक है और इसके जरिये हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने की साजिश की गई है। शिकायत में बताया गया है कि खुर्शीद का बयान भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) की धारा 153, 153ए, 298 और 505 (2) के तहत संज्ञेय अपराध श्रेणी में आता है।

वहीं बिहार के नेता सुशील मोदी ने कहा कि  बिहार के उपचुनावों में करारी हार और अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस हिंदुत्व को अपमानित कर अपना वोटबैंक मजबूत करने की राजनीति पर उतर आई।

जिस पार्टी ने कभी कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार की निंदा नहीं की और आतंकवादियों का धर्म देख कर उनके खिलाफ चुप्पी साधी, उसके नेता संतों को आतंकवादी बताकर ”हिंदू- आतंकवाद” का फर्जी नरेशन गढने में लगे हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें