सीबीएसई ने की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित, 4 मई से 10 मई तक होंगी परीक्षाएं

टीम भारतदीप |
अपडेट हुआ है:

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 मई को खत्म होंगी।
10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 मई को खत्म होंगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित की।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित की।

इसके अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होकर 10 मई को खत्म होंगी। सीबीएसई बोर्ड ने बताया कि एक मार्च से प्रैक्टिकल (प्रयोगात्मक) शुरू होंगी। इन परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते स्कूल- कॉलेज लंबे समय से बंद चल रहे है। ऑनलाइन क्लासेज के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

इसी बीच अटकलें लगाई जा रही थी कि केंद्र सरकार ऑनलाइन परीक्षाएं ले सकती है। हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने इस महीने के शुरुआत में ही कह दिया था कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी।

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड में आम तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाओं की शुरुआत जनवरी में हो जाती है और लिखित परीक्षाएं फरवरी के आस-पास होती हैं।

लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित कराई जा रही हैं और प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में हो रही हैं।


संबंधित खबरें