सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम पैटर्न में किया बदलाव, यहां से आएंगे प्रश्न

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सीबीएसई बोर्ड ने बदला पैटर्न।
सीबीएसई बोर्ड ने बदला पैटर्न।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है। बोर्ड ने ये फैसला कोरोना वायरस को देखते हुए लिया है।

एजुकेशन डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है। बोर्ड ने ये फैसला कोरोना वायरस को देखते हुए लिया है। बोर्ड के बदले हुए पैटर्न के मुताबिक अब परीक्षा में 10 प्रतिशत प्रश्न केस स्टडी से पूछे जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना संक्रमण की वजह से कक्षाएं नहीं चल पाने की वजह से बोर्ड ने पैटर्न में बदलाव लाने का फैसला लिया है। बता दें कि 2021 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 80 अंक वाले प्रश्नों में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को 27 अंक लाने होंगे।

जबकि 70 अंक वाले पेपर में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को 23 अंक हासिल करने होंगे। बोर्ड का कहना है कि इस बारे में अधिक जानकारी अभ्यार्थी संबंधित स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि इंटरमीडिएट की परीक्षा में अभी तक इतिहास में 31 प्रश्न होते थे, लेकिन बदले हुए पैटर्न के मुताबिक अब 30 प्रश्न ही होंगे।

इसके अलावा अभी तक आब्जेक्टिव सवालों की संख्या 20 होती थी लेकिन अब इसे घटाकर 15 कर दी गई है। इस विषय में केस स्टडी के तीन प्रश्न पूछे जाएंगे, जो विषय से ही संबंधित होंगे। वहीं, बदले हुए पैटर्न के मुताबिक अब मैप (MAP) छह नंबर की जगह पांच नंबर का ही होगा।

बता दें कि इसी तरह मनोविज्ञान विषय के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस विषय में पहले 32 प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन अब 31 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इसके साथ ही 10 फीसदी सवाल केस स्टडी से पूछे जाएंगे। बोर्ड के अनुसार, हाईस्कूल के अलावा इंटरमीडिएट की परीक्षा में भी बदलाव किया गया है।

इंटरमीडिएट में जीवविज्ञान के पेपर में अब प्रश्नों की संख्या 27 से बढ़ाकर 33 कर दी गई है। इसके साथ ही अकाउंटेंसी का पेपर पहले 2 खंडों में होता था। लेकिन अब बदले हुए पैटर्न के हिसाब से चार खंडों में होंगे।


संबंधित खबरें