नए साल में कई राज्य लेंगे स्कूल खोलने का फैसला, कुछ को अभी लेना है फैसला

टीम भारतदीप |

केंद्र सरकार बहुत पहले ही स्कूल खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है।
केंद्र सरकार बहुत पहले ही स्कूल खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है।

देश में कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से बंद पड़े ​सरकारी और निजी स्कूलों को नए वर्ष में नई शुरुआत के साथ खुलने की उम्मीद है। कई राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं तो कई ने अभी बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए इस पर फैसला लेना उचित नहीं समझा है।

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से बंद पड़े ​सरकारी और निजी स्कूलों को नए वर्ष में नई शुरुआत के साथ खुलने की उम्मीद है। कई राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं तो कई ने अभी बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए इस पर फैसला लेना उचित नहीं समझा है।

इस वजह से स्कूल अभी बंद चल रहे हैं और बच्चे आनलाइन क्लास ले रहे हैं। केंद्र सरकार बहुत पहले ही स्कूल खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड गाइडलाइंस में स्कूल खोले जाने या बंद रखने संबंधी निर्णय लेने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्दनेजर इसी साल 25 मार्च, 2020 को केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था। केंद्र सरकार ने इसकी घोषणा के साथ ही कई और पाबंदियां भी लगाई थीं। इन पाबंदियों के अंतर्गत स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को भी बंद करने का आदेश दिया गया था।

इसके बाद से कई महीनों तक पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद रहे हालांकि पिछले दिनों कई राज्यों ने स्कूल खोलने के आदेश दिए और राज्यों में स्कूल खुल भी गए। बता दें कि स्कूल दोबारा खोले जाने के बाद स्कूलों में कुछ विशेष सावधानियों का ध्यान रखा जा रहा है। इसके अलावा कोरोना की गाइडलाइन्स को भी यहां लागू किया गया है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, राजस्थान और सिक्किम में स्कूल खुल चुके हैं। हालांकि, इन राज्यों में शुरुआती तौर पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए ही स्कूल खोले गए हैं। वहीं मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले गए हैं।

वहीं हरियाणा में 14 दिसंबर से 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले गए हैं। इसके अलावा कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं 21 दिसंबर से शुरू की गई है। इसके साथ ही झारखंड में कंटेनमेंट जोन के बाहर 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल 21 दिसंबर से पुन: खोले गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, नए साल से कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज समेत अन्य उच्च शिक्षण संस्थान खोले जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि बिहार, कर्नाटक, पुडुचेरी जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी स्कूल दोबारा खुलने की उम्मीद बढ़ गई है।

वहीं मध्य प्रदेश में साइंस कॉलेज 01 जनवरी 2021 से खोल दिए जाएंगे। इसी तरह बिहार में स्कूल 01 जनवरी 2021 से खोले जाने का ऐलान कर दिया गया है। कर्नाटक में भी स्कूल 01 जनवरी, 2021 से दोबारा खुलेंगे।

बता दें कि अभी कई ऐसे भी राज्य हैं जहां पर स्कूल खोलने का फैस्ला नहीं लिया गया है। इसमें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली आदि शामिल हैं। दरसअल, इन राज्यों में खासतौर पर दिल्ली मे अभी भी कई इलाकों में कोरोना संक्रमण के नई मामले लगातार बड़े स्तर पर सामने आ रहे हैं। जिसकी वजह से राज्य सरकारें अभी भी स्कूल खोलने के संबंध में फैसला नहीं कर पा रही हैं।


संबंधित खबरें