सिविल सेवा परिणाम: बिहार के शुभम कुमार ने किया टॉप, आगरा की अंकिता ने यूं लहराया परचम

टीम भारत दीप |

UPSC ने Civil Services Final Result 2020 शुक्रवार को जारी कर दिया।
UPSC ने Civil Services Final Result 2020 शुक्रवार को जारी कर दिया।

बिहार के शुभम कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं जागृति अवस्थी ने दूसरा और आगरा की अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इसी क्रम में यश जालुका और ममता यादव ने इस परीक्षा में क्रमशः चौथा और पांचवा स्थान हासिल किया है। घोषित परीक्षाफल में 761 अभ्यर्थियों के नाम की सिफारिश की गई है। इनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं।

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Civil Services Final Result 2020 शुक्रवार को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया। दी गई जानकारी के मुताबिक बिहार के शुभम कुमार ने यूपीएससी परीक्षा  में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं जागृति अवस्थी ने दूसरा और आगरा की अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

इसी क्रम में यश जालुका और ममता यादव ने इस परीक्षा में क्रमशः चौथा और पांचवा स्थान हासिल किया है। यूपीएससी की अधिकारिक सूचना के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है वे बोर्ड की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपनी रैंक पता कर सकते हैं। शुक्रवार को घोषित परीक्षाफल में 761 अभ्यर्थियों के नाम की सिफारिश की गई है।

इनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। बताया गया कि इन उम्मीदवारों में आईएएस अधिकारी और 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी शामिल हैं,जिन्होंने इस परीक्षा में 15वां रैंक हासिल किया है। गौरतलब है कि यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विसेज 2020 की प्री परीक्षा अक्टूबर 2020 में आयोजित की गई थी।

बताया गया कि प्री परीक्षा के लिए 10 लाख 40 हजार 60 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और 4,82,770 लोगों ने परीक्षा दी थी। जिनमें से 10 हजार 564 कैंडिटेड ने मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था। बताया गया कि मुख्य परीक्षा 8 जनवरी से 17 जनवरी 2021 तक आयोजित की गई थी।

इसमें 2,053 कैंडिडेट इंटरव्यू के लिए उत्तीर्ण हुए। मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के दौर के लिए बुलाया गया था। भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप ‘ए‘ और ग्रुप ‘बी‘) में चयन के लिए इंटरव्यू राउंड या पर्सनालिटी टेस्ट 2 अगस्त से 22 सितंबर, 2021 तक आयोजित किया गया था,

जिसका रिजल्ट शुक्रवार को घोषित किया गया। बताया गया कि उम्मीदवार अपना परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। ‘‘UPSC Civil Services Result 2020‘‘ लिंक पर क्लिक करें। अब एक PDF फाइल खुलेगी जिसमें सभी टॉपर के नाम होंगे। कीबोर्ड पर Control F दबाकर अपना नाम सर्च करें।

मुख्य परिणाम डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने सुरक्षित रख लें। बताते चलें कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा हर वर्ष तीन चरणों में होती है। सबसे पहले प्री परीक्षा आयोजित की जाती है। प्री परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद इंटरव्यू का दौर चलता है जिसमें हर तरह से अभ्यर्थी की योग्यता को परखा जाता है।

आगरा की अंकिता जैन ने लहराया परचम
आगरा की अंकिता जैन ने देश में तीसरी रैंक प्राप्त कर परचम लहराया है। अंकिता जैन डिफेंस एस्टेट ग्वालियर रोड की रहने वाली हैं। वह डॉक्टर दंपती डॉ. राकेश त्यागी और डॉ. सविता त्यागी की पुत्रवधू हैं। अंकिता वर्तमान में ऑडिट एंड अकाउंट सर्विसेज में मुंबई में तैनात हैं। उनके पति भी महाराष्ट्र कैडर में आईपीएस हैं।

आगरा के रहने वाले आईपीएस अभिनव त्यागी की दो महीने पहले अंकिता त्यागी से शादी हुई थी। अंकिता जैन मूलरूप से शास्त्रीनगर दिल्ली की रहने वाली थीं। उनके ससुर डॉ. राकेश त्यागी और सास डॉ. सविता त्यागी का ग्वालियर रोड पर नर्सिंग होम है। पुत्रवधु अंकिता जैन अब आईएएस बन जाएंगी। अंकिता के पति अभिनव त्यागी एएसपी हैं।

अंकिता जैन की सफलता पर उनकी ससुराल में खुशी का माहौल है। उनके ससुर डॉ. राकेश त्यागी ने बताया कि इस साल सात जुलाई को उनके बेटे की शादी मूलरूप से दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन से हुई थी। अभी अंकिता मुंबई में हैं। वहीं, उनके बेटे अभिनव त्यागी भी आईपीएस हैं। उन्हें खुशी है अब उनकी बहू IAS बन जाएगी।


संबंधित खबरें