जल्द बाजार में खनकेंगे 20 रुपये के सिक्के, सरकार ने बनवाए 80 करोड़ के सिक्के

टीम भारत दीप |

फैक्टरी में कोरे सिक्के बनते है, फिर आरबीआई की मोहर लगती है।
फैक्टरी में कोरे सिक्के बनते है, फिर आरबीआई की मोहर लगती है।

पीथमपुर स्थित सिक्के बनाने की फैक्टरी से हाल ही में 27 करोड़ 20 के सिक्कों की सप्लाय मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा टकसाल को कर दी गई है।वहां से ये सिक्के आरबीआई के माध्यम से विभिन्न बैंकों को माध्यस से जारी किए जाएंगे। इसके बाद ये बाजार में आएंगे।

नईदिल्ली । जल्द ही बाजार में 20 रुपये के सिक्के चलने में दिखाई देंगें।क्योंकि आरबीआई 10 रुपये ​सिक्के चलने में सफल होने के बाद 20 रुपये के सिक्के बाजार में लेकर आ रही है। 

आपकों बता दें कि पीथमपुर स्थित सिक्के बनाने की फैक्टरी से हाल ही में 27 करोड़ 20 के सिक्कों की सप्लाय मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा टकसाल को कर दी गई है।

वहां से ये सिक्के आरबीआई के माध्यम से विभिन्न बैंकों को माध्यस से जारी किए जाएंगे। इसके बाद ये बाजार में आएंगे। पीथमपुर स्थित मित्तल एप्लायंस एंड कंपनी प्लांट से कुल 540 करोड़ रुपए के सिक्के भेजे गए हैं।

कंपनी के चेयरमैन दिनेश मित्तल के मुताबिक बीते साल केंद्र सरकार ने 80 करोड़ सिक्के बनाने का टेंडर जारी किया था। इनमें 27 करोड़ सिक्के बनाने का करार पीथमपुर से हुआ था। बाकी का टेंडर फरीदाबाद और हिसार की कंपनियों के साथ हुआ था। 

मालूम हो कि फैक्टरी में सिक्के कोरे बनते हैं, इसमें कहीं भी लिखा नहीं होता है कि ये 5 के या 20 के हैं। सभी का वजन, डिजाइन एक जैसी रहती है। ये सिक्के आरबीआई की टकसाल में जाते हैं वहीं पर डिजाइन, मूल्य सभी काम किया जाता है। इसके बाद बाजार में जारी किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें