राहुल गांधी फिर लौटेंगे यूपी, बहन प्रियंका को मां ने दिया ये सुझाव

टीम भारत दीप |

अमेठी और रायबरेली में 20 मई को मतदान है।
अमेठी और रायबरेली में 20 मई को मतदान है।

कांग्रेस की परंपरागत सीट माने जाने वाली अमेठी से 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे। रायबरेली में सोनिया गांधी जीतीं लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। वे अब राज्यसभा सदस्य हैं।

कांग्रेस ने राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ाने का मन बना लिया है। इस बारे में जल्द ही घोषणा हो सकती है। 

बताया गया है कि मां सोनिया गांधी ने राहुल और प्रियंका दोनों से इन अहम सीटों पर चुनाव लड़ने को कहा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अलावा अमेठी और रायबरेली के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने भी पिछले दिनों नेतृत्व से अनुरोध किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को इन सीटों से चुनाव लड़ना चाहिए।

बता दें कि कांग्रेस की परंपरागत सीट माने जाने वाली अमेठी से 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे। रायबरेली में सोनिया गांधी जीतीं लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। वे अब राज्यसभा सदस्य हैं। 

राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार वे वायनाड से ही जीते थे। वायनाड में मतदान हो चुका है। अमेठी और रायबरेली में 20 मई को मतदान है। 

 

नामांकन के लिए दो दिन 
अमेठी और रायबरेली में 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसकी आखिरी तारीख तीन मई है, लेकिन कांग्रेस की ओर से अब तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से एक बार फिर उम्मीदवार घोषित किया है। स्मृति ने 29 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया था। हालांकि, भाजपा ने रायबरेली से अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।


इस बात से लग रहा अनुमान
इससे पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को मीडिया से कहा था कि कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने पार्टी अध्यक्ष को अमेठी और रायबरेली सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने का अधिकार दे दिया है। अगले कुछ घंटों में मल्लिकार्जुन खरगे नाम पर फैसला लेंगे और एलान भी कर देंगे।
 


संबंधित खबरें