लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए वोटिंग जारी, राष्ट्रपति, सीईसी सहित इन हस्तियों ने डाला वोट

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

11.13 करोड़ से अधिक मतदाता 889 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।
11.13 करोड़ से अधिक मतदाता 889 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपना वोट डालने के लिए रांची के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

नई दिल्ली। 2024 के लोकसभा चुनाव में आज छठे चरण का मतदान जारी है। देश भर में आठ प्रदेशों के मतदात आज मतदान कर रहे हैं। सुबह सात बजे से वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आज कुल 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता 889 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

आज जिन लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है। उसमें दिल्ली की सभी सात सीट शामिल हैं। आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन स्थित बूथ पर अपना वोट डाला। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सपरिवार मतदान किया। इसके अलवा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पुरी से भाजपा प्रत्याशी डॉ. संबित पात्रा ने भी वोट डाला। 

 

हरियाणा के सिरसा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी शैलजा ने अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, लोग कांग्रेस और गठबंधन की तरफ देख रहे हैं। लोगों ने इनकी (भाजपा) हकीकत जान ली है। हरियाणा में बेरोजगारी एक बहुत बड़ा मुद्दा है। पहलवान योगेश्वर दत्त ने बैंसवाल गांव में अपना वोट डाला। 

भाजपा नेता अरविंदर सिंह लवली ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में दिल्ली में मतदान किया। छठे चरण में अब तक 39.13 फीसदी मतदान हो चुका है। सबसे ज्यादा 54.80 फीसदी मतदान बंगाल में हुआ है, जबकि दिल्ली में सबसे कम 34.37 फीसदी वोटिंग हुई है।
 
राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने मतदान किया। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपना वोट डालने के लिए रांची के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

इधर सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार भी जारी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में रैली को संबोधित करते हुए कहा, 5 चरण का चुनाव हो चुका है, आज छठे चरण का मतदान जारी है। 5 चरण में मोदी 310 पार कर गए हैं। छठे और सातवें में 400 पार कराकर मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाना है।

 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन कहता है मिलकर लड़ेंगे, चुनाव जीतेंगे तो मिलकर लूटेंगे और चुनाव हारेंगे तो 4 जून को फिर से टूटेंगे। 4 जून को इनकी दोस्ती फिर से खंड-खंड हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, बल्ब का जमाना चल रहा है और बिहार एक लालटेन लेकर घूम रहे हैं। ये ऐसा लालटेन है जो सिर्फ एक ही घर में रौशनी कर रहा है। बिहार में इस लालटेन ने अंधेरा ही अंधेरा फैलाया है।

दोपहर 3 बजे तक 49 प्रतिशत मतदान
छठे चरण में शनिवार को दोपहर 3 बजे तक 49.2 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। इसमें बिहार में 45.21 प्रतिशत, हरियाणा में 46.26 प्रतिशत, जम्मू और कश्मीर में 44.41 प्रतिशत, झारखंड में 54.34 प्रतिशत, राजधानी दिल्ली में 44.58 प्रतिशत, ओडिशा में 48.44 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 43.95 प्रतिशत और सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 70.19 प्रतिशत मतदान हुआ। 


संबंधित खबरें