कोरोना ने बचा ली रावण की ‘जान‘, दशासन नहीं यहां जला ये पुतला

टीम भारतदीप |

लखनऊ में इस बार बिना दर्शकों के ही 70 फीट कोरोना वायरस रूपी रावण का पुतला दहन किया गया।
लखनऊ में इस बार बिना दर्शकों के ही 70 फीट कोरोना वायरस रूपी रावण का पुतला दहन किया गया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी के ऐतिहासिक ऐशबाग रामलीला मैदान में इस बार का 70 फुट के रावण का पुतले का दहन हुआ। पुतला ‘कोरोनावायरस नाश’ की थीम पर बनाया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत अन्य मंत्री मौजूद रहे।

लखनऊ। लखनऊ का ऐतिहासिक रामलीला मैदान इस बार कई इतिहास रचने वाला मैदान बन गया। जहां एक ओर इस बार यहां बिना प्रत्यक्ष दर्शक के पूरी रामलीला संपन्न हो गई, उसी तरह इस बार बिना दर्शकों के ही 70 फीट कोरोना वायरस रूपी रावण का पुतला दहन भी हो गया। 

ऐसा इसके इतिहास में पहली बार हुआ है जब यह पूरा आयोजन बिना दर्शकों के ही संपन्न हो गया। इस सबका कारण विश्वभर में कोहराम मचाने वाला कोरोना वायरस है। इसके नाश का संकल्प लेते हुए 70 फीट कोरोना वायरस रूपी रावण का पुतला यहां प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डाॅं. दिनेश शर्मा की मौजूदगी में दहन किया गया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी के ऐतिहासिक ऐशबाग रामलीला मैदान में इस बार का  70 फुट के रावण का पुतले का दहन हुआ। पुतला ‘कोरोनावायरस नाश’ की थीम पर बनाया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत अन्य मंत्री मौजूद रहे। 

रामलीला मैदान के अध्यक्ष के मुताबिक कोरोना काल की वजह से सारी व्यवस्था ऑनलाइन की गई, भव्य आतिशबाजी हुई जिसका घर पर बैठकर लोगों ने आनंद लिया। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि ऐशबाग रामलीला समिति का मंचन बीते 400 सालों से हो रहा है। 

यहां पर मुगलों के समय में भी रामलीला का मंचन हुआ करता था। इस ऐतिहासिक रामलीला समिति के मंचन को देखने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ चुके हैं। खुशी है कि कोरोना महामारी के बीच इस ऐतिहासिक रामलीला मंचन और रावण दहन का हुआ। 

आशा है कि कोरोनावायरस नाश की थीम पर आयोजित या रावण दहन से जल्दी हम लोगों को कोरोनावायरस से मुक्ति मिलेगी। कार्यक्रम में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, लखनऊ के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोड़ा समेत कई लोग पहुंचे। 

वहीं दूसरी ओर कोरोना महामारी के कारण इस बार राजधानी के कई इलाकों में रावण का पुतला दहन नहीं हुआ। रानीगंज में 146 वर्षों में पहली बार रावण का पुतला दहन नहीं हुआ। 

श्रीरामलीला रानीगंज समिति के मीडिया प्रभारी तुषार साहू ने बताया कि इस बार रावण दहन नहीं किया गया। इसके अलावा महानगर की रामलीला, खदरा की रामलीला, रामलीला आलमबाग, रामलीला राजाजीपुरम, रामलीला चैक में भी रावण दहन नहीं हुआ।


संबंधित खबरें