सीटीईटी: सीबीएसई ने जारी किए प्रवेश पत्र, अभ्यर्थी इस तरह डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

टीम भारत दीप |

परीक्षा, विशेष रूप से, पूरे भारत में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।
परीक्षा, विशेष रूप से, पूरे भारत में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई की अधिकारिक बेवसाइट से मिली जानकारी के अनुसार सभी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र दो चरणों में अपलोड किए जाएंगे। प्रवेश पत्र के पहले चरण में शहर और परीक्षा की तारीख की जानकारी होगी ताकि उम्मीदवार तदनुसार योजना बना सकें।

नईदिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 15वें संस्करण के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

मालूम हो कि सीटीईटी 16 दिसंबर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। हालांकि, जिन उम्मीदवारों को 1 से 13 जनवरी के दौरान परीक्षा की तारीख आवंटित की गई है, उनके प्रवेश पत्र नियत समय पर अपलोड किए जाएंगे।

दों चरणों में जारी होंगे प्रवेश पत्र

सीबीएसई की अधिकारिक बेवसाइट से मिली जानकारी के अनुसार सभी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र दो चरणों में अपलोड किए जाएंगे। प्रवेश पत्र के पहले चरण में शहर और परीक्षा की तारीख की जानकारी होगी ताकि उम्मीदवार तदनुसार योजना बना सकें। दूसरे चरण के प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र और परीक्षा की पाली की जानकारी के साथ परीक्षा से दो दिन पहले वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

अभ्यर्थी ऐसे डाउनलोड करे प्रवेश पत्र

अभ्यर्थी सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं। इसके बाद "डाउनलोड प्री-एडमिट कार्ड सीटीईटी दिसंबर 2021 लिंक 1" या "लिंक 2" पर क्लिक करें। यहां अब आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको लॉग इन करने के लिए अपनी साख (आवेदन संख्या, जन्म तिथि, सुरक्षा पिन) दर्ज करने की आवश्यकता है।

आपका सीटीईटी दिसंबर 2021 का एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।यदि कोई आवेदक अपना ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में सक्षम नहीं है, तो वह सीबीएसई की सीटीईटी यूनिट से 011- 22240112, 22240108, 22240107 और 22247154 पर सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच संपर्क कर सकता है।

13 जनवरी तक होगी परीक्षा

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in को नियमित रूप से देखते रहें। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई 16 दिसंबर, 2021 और 13 जनवरी, 2022 के बीच सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में सीटीईटी आयोजित करेगा। परीक्षा, विशेष रूप से, पूरे भारत में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें