राम नगरी में दीपोत्सव शुरू, एक साथ लाखों दीपक से जगमगाएगी अयोध्या

टीम भारत दीप |

90 हजार से अधिक गांवों में से प्रत्येक से पांच मिट्टी के दीपक समय पर अयोध्या पहुंचें।
90 हजार से अधिक गांवों में से प्रत्येक से पांच मिट्टी के दीपक समय पर अयोध्या पहुंचें।

तीन नवंबर को दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह मनाया जाएगा।इस बार हर गांव से पांच मिट्टी के दीपक अयोध्या को रोशन करने में मदद करेंगे। एक नवंबर से दीपोत्सव शुरू हो रहा है। मुख्य आयोजन तीन नवंबर को होगा। इस दिन मां सरयू का नौ लाख दीपों से श्रृंगार किया जाएगा।

अयोध्या। प्रर्यटन नगरी के रूप में विकसित हो रही भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में भाजपा सरकार पिछले पांच सालों से भव्य दीपावली मना रही है।इसी क्रम में इस साल भी भव्य दीपावली का आयोजन किया ​जा रहा है। इस बार त्योहार का आगाज आज से हो रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के नेतृत्व में प्रदेश भर में दीपोत्सव 2021 मनाने का आयोजन किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा खास अयोध्या में मनाए जाने वाला पांच दिवसीय दीपोत्सव 2021 है। इस बार सम्पूर्ण अयोध्या में 12 लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा।

इसमें राम की पैडी पर नौ लाख दीप जलाकर कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जाएगा। वहीं अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा। अयोध्या के तट रामायण की गाथा को भी अमर बनाया जाएगा। इसके साथ ही लेजर लाइट में भव्य रामायण का हेरिटेज लुक में शो दिखाया जाएगा। 

आपकों बता दें कि तीन नवंबर को दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह मनाया जाएगा।इस बार हर गांव से पांच मिट्टी के दीपक अयोध्या को रोशन करने में मदद करेंगे। एक नवंबर से दीपोत्सव शुरू हो रहा है।

मुख्य आयोजन तीन नवंबर को होगा। इस दिन मां सरयू का नौ लाख दीपों से श्रृंगार किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के संबंधित जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि राज्य के 90 हजार से अधिक गांवों में से प्रत्येक से पांच मिट्टी के दीपक समय पर अयोध्या पहुंचें।

इस बार जलेंगे 12 लाख दीपक

इस बार भव्य दीपावली मनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि अयोध्या में दीपोत्सव पर 12 लाख दीये जलाए जाएंगे। इसके साथ ही यूपी के शहरी क्षेत्रों में पीएम और सीएम की आवास योजनाओं के अनुमानित नौ लाख लाभार्थी अपने घर के बाहर एक-एक दीया जलायेंगे।

इस दीपोत्सव में कम से कम नौ लाख दीये जलाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए पर्यटन विभाग कम से कम 12 लाख मिट्टी के दीये जलाने की योजना बना रहा है ताकि 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले आखिरी दीपोत्सव के दौरान एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जा सके।

राम की पैड़ी पर अब सजाए जाएंगे दस लाख दो हजार दीपक 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बार रामकी पैड़ी पर अब दस लाख दो हजार दीपकों को जलाने की तैयारी है। इसके लिए दो कैनाल पर भी दीपक सजाए जाएंगे। हर घाट पर दीपकों की संख्या में पांच-पांच प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

यह प्रयास भी किया जाएगा कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड  रिकार्ड में नौ लाख दीपक अंकित हों। अभी तक 32 घाटों पर सात लाख 51 हजार दीपक जलाकर विश्व कीर्तिमान बनाने का लक्ष्य रखा गया था। वहीं दीपोत्सव का उल्लास अब रामनगरी में दिखने लगा है।

रामकी पैड़ी दुल्हन की भांति नजर आ रही है। लेजर शो और लाइटिंग से रामकी पैड़ी देखते ही बन रही है। रविवार को दीपोत्सव की तैयारियों का शंखनाद किया गया। साथ ही आज रविवार को भव्य आयोजन में बड़ी संख्या में लोग पहुंचें और सजावट का आनंद लिया। 

इसे भी पढ़ें ....


संबंधित खबरें