विद्यालय कक्ष की दीवार पर विवादित स्लोगन, मचा बवाल, हेडमास्टर व शिक्षक निलंबित, ये है पूरा मामला

टीम भारत दीप |

प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार राहुल व सहायक अध्यापक कादिर खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार राहुल व सहायक अध्यापक कादिर खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश व खंड शिक्षा अधिकारी तालबेहट बृजेश सिंह स्मार्ट क्लास का शुभारंभ करने यहां पहुंचे थे। बताया गया कि विद्यालय के कक्ष में मां सरस्वती के चित्र के ऊपर दीवार पर एक स्लोगन लिखा हुआ था। इसके तहत लिखा हुआ था, ‘आपका कल्याण तो स्कूल की घंटी बजाने से होगा, मंदिर की घंटी बजाने से तो ब्राह्मण का कल्याण होता है।’

ललितपुर। बालमन पर अपसी सौहार्द बिगड़ता एक स्लोगन विद्या के मंदिर में  लिखा होना कितना खतरनाक हो सकता है। इसका अंदाजा लगाना  मुश्किल  है। लेकिन इतना जरूर है कि इस तरह के कृत्य समाज के लिए ठीक नहीं। दरअसल उत्तर प्रदेश के ललितपुर से ऐसा ही एक हैरान व परेशान करने वाला मामला सामने आया है।

बताया गया कि यहां एक स्कूल में शिक्षकों ने बच्चों को शिक्षा का महत्व बताने के लिए एक स्लोगन का सहारा लिया। लेकिन अब इस स्लोगन पर बवाल खड़ा हो गया है। इस मामले पर कई संगठनों के प्रदर्शन व विरोध को देखते हुए सोमवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्रिंसिपल और एक टीचर को सस्पेंड कर दिया है।

वहीं प्रदर्शनकारी आरोपियों पर एफआईआर दर्ज करने की मांग पर अड़े हुए है। जानकारी के मुताबिक विकास खंड तालबेहट के ग्राम एवनी में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में रविवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश व खंड शिक्षा अधिकारी तालबेहट बृजेश सिंह स्मार्ट क्लास का शुभारंभ करने यहां पहुंचे थे।

बताया गया कि विद्यालय के कक्ष में मां सरस्वती के चित्र के ऊपर दीवार पर एक स्लोगन लिखा हुआ था। इसके तहत लिखा हुआ था, ‘आपका कल्याण तो स्कूल की घंटी बजाने से होगा, मंदिर की घंटी बजाने से तो ब्राह्मण का कल्याण होता है।’ इस स्लोगन की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो बवाल मच गया।

वहीं पूरे मामले पर ब्राह्मणों व हिंदूवादी संगठनों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर बताया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक द्वारा जानबूझकर सौहार्द बिगाड़ने के लिए विद्यालय परिसर में स्लोगन लिखा गया है। वहीं वायरल फोटो में बीएसए एवं एबीएसए स्लोगन को पढ़कर हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं।

वहीं अब बीएसए, एबीएसए, स्कूल के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज करने की मांग जोरों से उठ रही है। वहीं मामले पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामप्रवेश के मुताबिक एवनी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार राहुल व सहायक अध्यापक कादिर खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।


संबंधित खबरें