क्या आपकों पता है जनधन खाता धारकों को कितने का मिलता है एक्सीडेंटल बीमा का लाभ

टीम भारत दीप |

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पहले कार्यकाल में 28 अगस्त,2014 को हुई थी
इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पहले कार्यकाल में 28 अगस्त,2014 को हुई थी

क्या आपको मालूम है कि जनधन खाताधारकों को रुपे कार्ड रखने पर दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई ने इस विषय में अपने जनधन खाताधारकों को सूचित किया है।

नईदिल्ली। तेज रफ्तार से भागती जिंदगी में कब किसके साथ कोई अप्रिय घटना हो जाए। इसलिए हर किसी का बीमा होना जरूरी है। बीमा होने से  पॉलिसीहोल्डर के साथ किसी तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटना होने पर उसके आश्रितों को इंश्योरेंस कंपनी से ठीकठाक रुपये मिल जाते है, इससे उसके आश्रितों को जीवन यापन करने में परेशानी होती है। 

क्या आपको मालूम है कि जनधन खाताधारकों को रुपे कार्ड रखने पर दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई ने इस विषय में अपने जनधन खाताधारकों को सूचित किया है। भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर कहा है कि यह सफलता की राह पर चलने का वक्त है।एसबीआई रुपे कार्ड के लिए आज ही अप्लाई करिए।
 

प्रधानमंत्री जनधन योजना  को जानिए

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पहले कार्यकाल में 28 अगस्त,2014 को हुई थी। सरकार ने वित्तीय समावेशन के लक्ष्य के साथ इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य देश के हर परिवार को बैंकिंग के साथ-साथ इंश्योरेंस, क्रेडिट और पेंशन सेवाओं से जोड़ने की है।  

इस स्कीम की खास बातों का उल्लेख किया जाए तो हम आपको बता दें कि जनधन खाताधारकों को किसी तरह का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने का झंझट नहीं होता है। इसके साथ ही खाते में जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है। इसके साथ ही सरकार की कई योजनाओं के तहत सीधी नकद सहायता आपको बैंक खाते में मिलती है।  

यह होगा फायदा

  • इस कार्ड के साथ दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है।
  • दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर पाने के लिए 90 दिन के भीतर अपने कार्ड को स्वैप कीजिए।

संबंधित खबरें