चुनावी महाकुंभ: दस फरवरी को पहला चरण और 10 मार्च को आएंगे परिणाम, पढ़िए पूरा शेड्यूल

टीम भारत दीप |

कोरोना संक्रमित भी वोट डाल सकेंगे। उनके लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा।
कोरोना संक्रमित भी वोट डाल सकेंगे। उनके लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा।

मालूम हो कि यूपी के 7 सात चरणों में मतदान होगा। लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए चुनाव आयोग ने डिजिलटल तरीके से प्रचार—प्रसार पर जोर दिया है। यूपी में 403 सीटों में से पहले चरण में 58, दूसरे चरण में 55, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवे चरण में- 60, छठवें चरण में-57 और सांतवे चरण में- 54 सीटों पर मतदान होंगे।

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का शनिवार को बिगुल बज गया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी किया। यूपी में 7 चरणों में वोटिंग होगी, 10 फरवरी से 7 मार्च के मध्य होगी। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक साथ 14 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोट पड़ेंगे। पांचों राज्यों नतीजे 10 मार्च ​को आएंगे। 

इन चरणों  में यूनी के इन जिलों में होगा मतदान 

मालूम हो कि यूपी के 7 सात चरणों में मतदान होगा। लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए चुनाव आयोग ने डिजिलटल तरीके से प्रचार—प्रसार पर जोर दिया है।
यूपी में 403 सीटों में से पहले चरण में 58, दूसरे चरण में 55, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवे चरण में- 60, छठवें चरण में-57 और सांतवे चरण में- 54 सीटों पर मतदान होंगे। 

पहले चरण में इन 11 जिलों में होगा मतदान: शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा.

दूसरे चरण में इन 9 जिलों में होगा मतदान: सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर.

तीसरे चरण में इन 16 जिलों में होगा मतदान: हाथरस, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोगा, झांसी, ललितपुर।

चौथे चरण में इन 9 जिलों में होगा मतदान: पीलीभीत, खीरी, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा।

पांचवें चरण में इन 11 जिलों में होगा मतदान: श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज।

छठवें चरण में इन 10 जिलों में होगा मतदान: बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, आंबेडकरनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया।

सातवें चरण में इन 9 जिलों में होगा मतदान: आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र, संत रविदास नगर (भदोही)।

चुनाव लड़ने वालों के लिए 8 बातें

  • 15 जनवरी तक रैली, जनसभा नहीं कर सकेंगे। वर्चुअल रैली और डोर टू डोर प्रचार करने की इजाजत। डोर टू डोर प्रचार में भी केवल 5 लोग ही जा सकेंगे।
  • 15 जनवरी के बाद कोरोना के हालात का रिव्यू किया जाएगा और फिर रैलियों व जनसभाओं पर फैसला लिया जाएगा। अगर रैलियों की इजाजत दी गई तो भी इसमें कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।
  • हर रैली से पहले चुनावी उम्मीदवार से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने का शपथ-पत्र लिया जाएगा।
  • कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ महामारी एक्ट, NDMA और IPC के धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।
  •  राजनीतिक दलों को उम्मीदवारों और प्रत्याशियों को खुद भी अपना आपराधिक रिकॉर्ड बताना होगा।
  • सभी दलों और प्रत्याशियों को हेट स्पीच, फेक न्यूज और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर बेहद सतर्क रहना होगा और इसकी निगरानी भी करनी होगी।
  • प्रत्याशी सुविधा ऐप के जरिए ऑनलाइन नॉमिनेशन कर सकेंगे।
  • सभी दलों और प्रत्याशियों को चुनावी अपराध के संबंध में एडवाइजरी जारी की जाएगी। कोड ऑफ कंडक्ट का सख्ती से पालन करना होगा।

यह सराहनीय पहल

  • कोरोना संक्रमित भी वोट डाल सकेंगे। उनके लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा।
  • 80 प्लस सीनियर सिटिजंस और दिव्यांगों के लिए डोर स्टेप वोटिंग की सुविधा।
  • 16% पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं। 2.15 लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बने हैं।
  •  एक पोलिंग स्टेशन पर मैक्सिमम वोटर्स की संख्या 1500 से घटाकर 1250 कर दी गई।
  • महिला वोटर्स को बढ़ावा देने के लिए हर विधानसभा में कम से कम एक पोलिंग बूथ को एक्सक्लूसिवली महिलाएं ही मैनेज करेंगे।
  • वोटर्स अगर चुनाव में धांधली देंखे तो सी-विजिल (cVIGIL) ऐप पर शिकायत कर सकते हैं। आयोग तत्काल एक्शन लेगा।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें