यूपी का रण: पांचवें चरण की 61 सीटों के लिए 718 प्रत्याशी मैदान में, 245 प्रत्याशियों के नामांकन रद

टीम भारत दीप |

सबसे अधिक 25 प्रतापपुर में व सबसे कम मिल्कीपुर व कादीपुर में सात प्रत्याशी है।
सबसे अधिक 25 प्रतापपुर में व सबसे कम मिल्कीपुर व कादीपुर में सात प्रत्याशी है।

पांचवें चरण के 61 विधान सभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्रों की जांच बुधवार को पूरी हो गई है। इसमें 245 प्रत्याशियों के नामांकन रद हुए है। 963 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था, अब कुल 718 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं, 11 फरवरी तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के प्रदेश में सात चरणों के लिए मतदान होंगे। धरी-धीरे हर चरण के सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम साफ होते जा रहे है। पांचवें चरण के 61 विधान सभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्रों की जांच बुधवार को पूरी हो गई है।

इसमें 245 प्रत्याशियों के नामांकन रद हुए है। 963 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था, अब कुल 718 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं, 11 फरवरी तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। सबसे अधिक 25 प्रतापपुर में व सबसे कम मिल्कीपुर व कादीपुर में सात-सात प्रत्याशी हैं।

एक- एक सीट पर इतने प्रत्याीश मैदान में 

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार अमेठी जिले की तिलोई में 14, जगदीशपुर में 13, गौरीगंज में 10, अमेठी में 14, अयोध्या जिले की रुदौली में 10, मिल्कीपुर में सात, बीकापुर में 12, अयोध्या में 10, गोसाईंगंज में आठ, बहराइच जिले की बलहा में 11, नानपारा में 14, मटेरा में नौ, महसी में आठ, बहराइच में नौ, पयागपुर में आठ, कैसरगंज में 15, बाराबंकी जिले की कुर्सी में आठ, रामनगर में 11, बाराबंकी व जैदपुर में आठ-आठ, दरियाबाद में 10, हैदरगढ़ में आठ।

चित्रकूट व मानिकपुर में 10-10, गोंडा जिले के मेहनौन में 12, गोंडा में 15, कटरा बाजार में 13, कर्नलगंज व तरबगंज में 10-10, मनकापुर व गौरा में 11-11, कौशांबी जिले के सिराथू 19, मंझनपुर में आठ, चायल में 17, प्रतापगढ़ जिले के रामपुर खास में 17, बाबागंज में 10, कुंडा में 11, विश्वनाथगंज में 19, प्रतापगढ़ में 17, पट्टी में 10, रानीगंज में 14,।

प्रयागराज जिले की फाफामऊ में 21, सोरांव में 12, फूलपुर में 15, प्रतापपुर में 25, हंडिया में 12, मेजा में 15, करछना में 12, इलाहाबाद पश्चिम में 13, इलाहाबाद उत्तर नौ, इलाहाबाद दक्षिण में 14, बारा व कोरांव में 12-12, रायबरेली जिले के सलोन में नौ, श्रावस्ती जिले के भिनगा में 12, श्रावस्ती में 11, सुलतानपुर जिले के इसौली में नौ, सुलतानपुर में 10, सदर में आठ, लम्भुआ में 11, कादीपुर में सात प्रत्याशी अब मैदान में हैं।

छठें चरण की 57 सीटों के लिए 165 नामांकन

विधान सभा चुनाव के छठें चरण के 57 विधान सभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है। बुधवार को 165 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है, पहले ही 149 नामांकन हो चुके हैं, इस तरह कुल नामांकन की संख्या बढ़कर 314 हो गई है।

आंबेडकर नगर जिले की कटेहरी व टांडा में तीन-तीन, आलापुर व जलालपुर में चार-चार, अकबरपुर में दो, बलिया जिले के रसड़ा, सिकंदरपुर व फेफना में दो-दो, बलिया नगर में पांच, बांसडीह व बैरिया में एक-एक, बलरामपुर जिले के तुलसीपुर में तीन, गैंसड़ी में एक, उतरौला में तीन, बलरामपुर में दो, बस्ती जिले के हर्रैया में दो, कप्तानगंज में तीन, रुधौली में पांच, महादेवा में एक।

 देवरिया जिले के रुद्रपुर, देवरिया, पथरदेवा में तीन-तीन, रामपुर कारखाना में चार, भाटपार रानी में दो, बरहज में पांच, गोरखपुर जिले के कैम्पियरगंज में दो, पिपराइच में एक, गोरखपुर शहर में पांच, गोरखपुर ग्रामीण में सात, सहजनवा में तीन, खजनी में सात, चौरी-चौरा में तीन, बांसगांव में दो

, चिल्लूपार में तीन, कुशीनगर जिले के खड्डा व पडरौना में तीन-तीन, तमकुही राज में चार, फाजिलनगर व कुशीनगर में एक-एक, हाटा में छह, रामकोला में एक, महराजगंज जिले के फरेंदा में चार, नौतनवा व सिसवा में एक-एक, महराजगंज जिले के महराजगंज में दो, पनियारा में पांच, संतकबीर नगर के मेंहदावल में पांच, खलीलाबाद में नौ, धनघटा में सात, सिद्धार्थनगर जिले के सोहरतगढ़ में चार, कपिलवस्तु व बांसी में एक-एक, इटवा व डुमरियागंज में दो-दो नामांकन दाखिल हुए हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें