अयोध्या समेत इन शहरों में देर रात महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई तीव्रता

टीम भारत दीप |

भूकंप का झटका आने के बाद लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए।
भूकंप का झटका आने के बाद लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए।

रात करीब 12 बजे महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई। बताया जा रहा है कि इसका केंद्र जमीन से 15 किमी नीचे था। झटकों के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, इस झटके से अयोध्या में किसी तरह के जानमाल के नुकसान का समाचार नहीं है।


लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ अयोध्या समेत कई शहरों में देर रात भूकंप के झटक से महसूस किए गए। यह झटके देर रात करीब 12 बजे महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई। बताया जा रहा है कि इसका केंद्र जमीन से 15 किमी नीचे था।

झटकों के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, इस झटके से अयोध्या में किसी तरह के जानमाल के नुकसान का समाचार नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके रात 11 बजकर 59 मिनट पर महसूस किए गए।

भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग घरों से बाहर आ गए। इस दौरान बच्चे, महिलाएं और बुजुर्गों के चेहरे पर डर साफ देखा जा सकता था। डर का आलम यह था कि ये लोग करीब डेढ़ से दो घंटे बाद अपने-अपने घरों दोबारा प्रवेश किए। 

2015 में आया था भूकंप

आपको बता दें कि इससे 2015 अप्रैल में अयोध्या सहित आसपास के जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान रामनगरी में मां कामाख्या मंदिर की छत गिर पड़ी थी। इससे वहां पर भगदड़ मच गई। लोग जाने बचाने के लिए मंदिर परिसर से बाहर भागे थे।

इसके अलावा लखनऊ के नगराम में मस्जिद की दीवार गिरने से लोग आसपास का इलाका छोड़कर भाग गये थे। हालांकि, अगले दिन हालात सामान्य हो गया था। फिलहाल, भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर अब तक नहीं है।राजधानी लखनऊ, अयोध्या, लखीमपुर से लेकर पूर्वी नेपाल तक भूकंप का असर देखा गया है। भूकंप का केंद्र जमीन से 15 किमी. नीचे रहा है।


संबंधित खबरें