मिशन 2022 को लेकर दिल्ली में योगी और शाह के बीच हुई लंबी चर्चा, जानिए क्या बनी रणनीति

टीम भारत दीप |

एमएलसी के  4 सीटों को लेकर अब दौड़ पांच से सात दावेदारों में रह गई है।
एमएलसी के 4 सीटों को लेकर अब दौड़ पांच से सात दावेदारों में रह गई है।

अमित शाह के घर इस बैठक में क्या चर्चा हुई? इस बारे में औपचारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया, लेकिन सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद में खाली चार सीटों पर उम्मीदवारों के बारे में भी चर्चा की गई। खबर यह है कि इसके लिए नामों पर सहमति भी बन गई है।

लखनऊ। यूपी में मिशन 2022 को लेकर सभी दल किसी भी चूक से बचना चाहते है। इसलिए हर कदम- कदम फूंक- फूंक कर रख रहे है। विधान सभा चुनाव को लेकर दिल्ली में  गुरुवार रात को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर अहम बैठक हुई, जो साढ़े तीन घंटे तक चली।

शाह के बुलावे पर दिल्ली पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन मंत्री सुनील बंसल के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बैठक में शामिल हुए। इस दौरान मिशन-2022 का रोडमैप और MLC की खाली 4 सीटों को भरने के लिए नामों पर सहमति के साथ ही जितिन प्रसाद और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद की भूमिका को भी लेकर चर्चा हुई।

यूपी विधान परिषद में MLC के लिए 4 नाम तय

अमित शाह के घर इस बैठक में क्या चर्चा हुई? इस बारे में औपचारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया, लेकिन सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद में खाली चार सीटों पर उम्मीदवारों के बारे में भी चर्चा की गई। खबर यह है कि इसके लिए नामों पर सहमति भी बन गई है।

आपकों बता दें कि यूपी विधान परिषद की 4 सीटें खाली हैं और इन सीटों पर सदस्यों का मनोनयन बीते डेढ़ महीने से लटका हुआ है। इन 4 सीटों को लेकर अब दौड़ पांच से सात दावेदारों में रह गई है। हाई कमान को प्रस्तावित नामों की सूची सौंप दी गई है। खबर है कि बैठक में नाम फाइनल हो चुके हैं और अगले एक या दो दिनों में इनकी घोषणा हो सकती है।

जितिन प्रसाद और संजय निषाद की भूमिका तय

बैठक में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद और सहयोगी दल निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद की भूमिका तय करने को लेकर चर्चा हुई। पार्टी हाईकमान इन दोनों को MLC बनाना चाहती है।

जानकारी के मुताबिक लखनऊ से आलाकमान को MLC के लिए दिए नामों में ब्राह्मण चेहरे के तौर पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी और कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद का नाम है। इसके साथ ही निषाद पार्टी को साथ रखना भी भाजपा की मजबूरी है, लिहाजा संजय निषाद को भी MLC बनाने पर सहमति की संभावना है।

गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर हुई बैठक में निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद भी शामिल हुए। संजय निषाद ने बताया कि इस बैठक में आरक्षण आंदोलन के दौरान पिछली सरकारों द्वारा किए राजनीतिक मुकदमे की वापसी से लेकर अन्य मसलों पर बात हुई। 

2022 के रोडमैप पर मंथन

पार्टी चुनावी मोड में है, लिहाजा विकास और राष्ट्रवाद के एजेंडे पर कैसे आगे बढ़ना है, इसको लेकर रणनीति भी बनाई गई। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय नेतृत्व की ओर से योगी को चुनाव से पहले राम मंदिर निर्माण की उपलब्धियों पर एक यात्रा निकालने की रूपरेखा तैयार करने को कहा गया।

इसके साथ ही जातीय समीकरणों को सधाने के लिए भी पार्टी ने प्लान तैयार किया है। पार्टी अपने कार्यो और ​विपक्ष की कमियों को जनता के बीच उठाना चाहती है। अभी दो दिन पहले सीएम योगी ने अब्बाजान वाला बयान देकर दोधारी तलावार चलाने का काम किया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें