पाकिस्तान में मदरसे में कुरान की पढ़ाई के दौरान विस्फोट 7 की मौत, 70 घायल

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

विस्फोट के समय बच्चे बैठकर पढाई कर रहे थे।
विस्फोट के समय बच्चे बैठकर पढाई कर रहे थे।

मंगलवार सुबह पाकिस्‍तान के पेशावर में एक मदरसे बैग में रखे विस्फोटक से जोरदार धमाका हुआ। इस धमके में कम से कम 7 लोगों की मौत होने की सूचना है। इस विस्फोट में कम से कम 70 लोग घायल हो गए हैं।

पेशावर। मंगलवार सुबह पाकिस्‍तान के पेशावर में एक मदरसे बैग में रखे विस्फोटक से  जोरदार धमाका हुआ। इस धमके में कम से कम 7 लोगों की मौत होने की सूचना है।  विस्फोट में कम से कम 70 लोग घायल हो गए हैं। घायलों में  बच्‍चे भी  हैं।

यह विस्‍फोट पेशावर के दीर कॉलोनी में हुआ है। एसएसपी मंसूर अमन ने विस्‍फोट की पुष्टि की है और बताया विस्‍फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच जारी है। अ‍ब तक इस विस्फोट में 7 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। विस्‍फोट के समय मदरसे में कुरान की पढ़ाई चल रही थी।

डॉन न्‍यूज ने लेडी रीडिंग हॉस्पिटल के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद असीम के हवाले कहा कि सात शव अस्‍पताल लाए गए हैं और 70 लोग घायल हैं। इसमें बच्‍चे भी शामिल हैं। उन्‍होंने बताया कि सभी घायलों का इलाज चल रहा है और आलाधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। असीम ने बताया कि अस्‍पताल में आपातकाल की घोषणा की गई है।

एसएसपी ने कहा कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक विस्‍फोट में आईईडी का इस्‍तेमाल किया गया है। उन्‍होंने कहा, 'इस व‍िस्‍फोट में 5 किलो विस्‍फोटक का इस्‍तेमाल किया गया है।' पूरे इलाके को सील कर दिया गया है और सबूत इकट्ठा किए जा रहे हैं। पिछले महीने भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा इलाके में विस्‍फोट हुआ था जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी।

एक अन्‍य पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह विस्‍फोट मदरसे में कुरान की पढ़ाई के समय हुआ। उन्‍होंने कहा कि किसी ने मदरसे में विस्‍फोटकों से भरा बैग रखा था। पुलिस अधिकारी मोहम्‍मद अली गंदापुर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा क‍ि घायलों में दो शिक्षक भी शामिल हैं।

मालूम हो कि पाकिस्तान में दहशत गर्द समय —समय पर मदरसों और स्कूलों को निशाना बनाते रहते हैं। मालूम हो कि 16 दिसंबर 2014 में पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में आंतकवादियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में 132 बच्चों समेत कुल 145 लोग मारे गए थे। बाद में सुरक्षा बलों ने सातों आतंकवादियों को मार गिराया था। इस हमले की ​पूरे विश्व में निंदा हुई थी।  


संबंधित खबरें