गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र से शुरू होगा फिल्म प्रोडक्शन का पाठ्यक्रम, कुलपति ने सांसद के साथ मुद्दे पर की चर्चा

टीम भारतदीप |

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र से डिप्लोमा इन प्रोडक्शन कोर्स में दाखिले लिए जा सकेंगे।
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र से डिप्लोमा इन प्रोडक्शन कोर्स में दाखिले लिए जा सकेंगे।

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र से डिप्लोमा इन प्रोडक्शन कोर्स में दाखिले लिए जा सकेंगे। गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह जी ने दिनांक 21 नवंबर 2020 को विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में गोरखपुर सांसद रविकिशन से मुलाकात की।

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र से डिप्लोमा इन प्रोडक्शन कोर्स में दाखिले लिए जा सकेंगे। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह जी ने दिनांक  21 नवंबर 2020 को विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में गोरखपुर सांसद रविकिशन से मुलाकात की।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. सिंह एवं सांसद रवि किशन ने विश्वविद्यालय में प्रस्तावित फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम एवं खेलो इंडिया के तहत विश्वविद्यालय द्वारा केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार को प्रस्तावित विभिन्न प्रस्तावों के बारे में विस्तृत चर्चा की।कुलपति प्रो. सिंह ने सांसद को बताया कि पीजी डिप्लोमा इन फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम को कला संकाय परिषद की बैठक में स्वीकृति दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि आगामी कार्यपरिषद की बैठक में इस पाठ्यक्रम को स्वीकृत करने के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि अगले शैक्षणिक सत्र से यह कोर्स विश्वविद्यालय में शुरू कर देंगे। खेलो इंडिया स्कीम के तहत भेजे गये विश्विद्यालय के प्रस्तावों पर चर्चा के दौरान, प्रो सिंह ने सांसद से इन प्रस्तावों को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा अतिशीघ्र स्वीकृति के लिए सहयोग का आह्वाहन भी किया।

प्रो. सिंह ने यह भी जानकारी दी कि विश्वविद्यालय आगामी शैक्षणिक सत्र से अपने संसाधनों द्वारा विश्वविद्यालय के 100 मेधावी खिलाड़ियों को फेलोशिप भी प्रदान करेगा। कुलपति ने गोरखपुर सांसद एवं अभिनेता श्री रविकिशन जी से आग्रह किया कि वो फ़िल्म प्रोडक्शन में प्रस्तावित पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय की मदद करें।

सांसद से फिल्म जगत के महत्वपूर्ण संस्थानों नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD), फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTTI) जैसे संस्थाओं के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित कराने, फिल्म जगत के महत्वपूर्ण हस्तियों द्वारा विश्वविद्यालय में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन व्याख्यान देने, फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम से संबंधित विद्यार्थियों के प्लेसमेंट तथा विश्वविद्यालय में स्टूडियो की स्थापना में मदद करने का आह्वाहन किया।

सांसद रवि किशन ने कहा कि गोरखपुर की जनता एवं लाखों विद्यार्थियों को गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा दी जा रही यह एक सुंदर सौगात है। रविकिशन ने फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जब आज फिल्म, वेब सीरीज इत्यादि में कहानियां ही हमारी है तो विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित इस कोर्स की सहायता से उन कहानियों को दिखाने वाले पर्दे के ऊपर तथा पर्दे के पीछे के लोग भी हमारे ही होंगे।

गोरखपुर सांसद रवि किशन ने इस बारे में बहुत ही खुशी जताई है। इस मौके पर प्रो. अजय शुक्ला, अधिष्ठाता कला संकाय की प्रो. नंदिता सिंह, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह, क्रीड़ा परिषद अध्यक्ष प्रो. अजय शुक्ला, नियंता प्रो. एससी पांडेय, मीडिया एवं जनसंपर्क अधिकारी महेंद्र कुमार सिंह, कुलसचिव डॉ. ओमप्रकाश, वित्त अधिकारी धर्मेंद्र प्रकाश त्रिपाठी आदि मौजूद रहें।


संबंधित खबरें