वन मंत्री बोले- कानपुर चिड़िया घर के एक किमी दायरे के पक्षी मारे जाएंगे

टीम भारत दीप |

कानपुर और आसपास के जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।
कानपुर और आसपास के जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

वन मंत्री ने बताया कि कानपुर प्राणी उद्यान में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद उसके एक किमी के दायरे में रहने वाले पक्षियों को मारकर दफना जाएगा। ताकि दूसरे पक्षियों को इस संक्रमण से बचाया जा सके। कानपुर और आसपास के जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वन विभाग और पशु पालन विभाग को सतर्क किया गया है।

कानपुर ।प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद  वन, जंतु एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान का एक बयान सामने आया है। वन मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रदेश सरकार ने जिस तरह से सामना किया वह दूसरे प्रदेशों के लिए उदाहरण बन गया।

बर्ड फ्लू से भी निपटने के लिए प्रदेश सरकार इसी तरह से युद्धस्तर पर काम करेगी, ताकि यह बीमारी महामारी का रूप न ले सकें।वन मंत्री ने बताया कि कानपुर प्राणी उद्यान में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद उसके एक किमी के दायरे में रहने वाले पक्षियों को मारकर दफना जाएगा।

दूसरे पक्षियों को इस संक्रमण से बचाया जा सके। कानपुर और आसपास के जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वन विभाग और पशु पालन विभाग को सतर्क किया गया है।

 अंडे व चिकन की दुकानें भी बंद कराई

वन मंत्री ने बताया कि कानपुर प्राणी उद्यान को फिलहाल अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। 10 किमी के दायरे में आने वाली अंडे व चिकन की दुकानें बंद करा दी गई हैं।

गोरखपुर में रामगढ़ ताल के अलावा कई जलाशयों पर प्रवासी पक्षी आते हैं। पशुपालन व वन विभाग को उन पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। संक्रमण का संदेह होने पर विभाग के लोग इसकी रिपोर्ट करने के साथ ही जरूरी कदम उठाएंगे।

वन संपदा की सुरक्षा जरूरी

वन मंत्री ने बताया कि वन सुरक्षाकर्मियों को अत्याधुनिक असलहों से लैस किया जाएगा। ताकि वन संपदा की सुरक्षा वे प्रभावी ढंग से कर सकें। वन सुरक्षा कर्मियों को बुलेट प्रूफ जैकेट और अत्याधुनिक असलहे दिए जाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के संदर्भ में सवाल के जवाब में वन मंत्री ने यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय की चिंता वाजिब है। प्रदेश सरकार, न्यायालय के आदेश का अक्षरश: पालन करेगी।


संबंधित खबरें