मैनपुरी के साढ़े चार हजार लोग दूसरे प्रदेशों में भी ले रहे हैं सरकारी राशन, होगी जांच

टीम भारत दीप |

जिलापूर्ति अधिकारी ने जांच के बाद राशनकार्ड निरस्त करने के आदेश दिए हैं।  
जिलापूर्ति अधिकारी ने जांच के बाद राशनकार्ड निरस्त करने के आदेश दिए हैं।  

यह सभी लोग मैनपुरी में राशन लेने के साथ ही गैर प्रदेशों में भी राशन ले रहे हैं। दो जगह से राशन लिए जाने के मामले में गंभीरता दिखाते हुए ये सूची जिलापूर्ति अधिकारी मैनपुरी को भेजी गई है। इसे तत्काल रोकने के लिए जिलापूर्ति अधिकारी मोहम्मद क्यामुद्दीन अंसारी ने आदेश दिए हैं।

मैनपुरी। सरकार द्वारा गरीबों को जीवन यापन के लिए दिए जाने वाले सस्ते राशन को लेकर मैनपुरी जिले में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां करीब साढ़े चार हजार लोग दूसरे प्रदेशों में भी राशन ले रहे है।

मालूम हो कि राशन वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए राशन कार्ड में परिवार के मुखिया और सदस्यों के आधार नंबर लिंक कराए गए हैं। इसके आधार पर ही उन्हें राशन का वितरण किया जाता है। वहीं अब आधार नंबर के माध्यम से ही एनआईसी लखनऊ ने मैनपुरी जिले के साढ़े चार हजार लोगों की सूची तैयार की है। 

यह सभी लोग मैनपुरी में राशन लेने के साथ ही गैर प्रदेशों में भी राशन ले रहे हैं। दो जगह से राशन लिए जाने के मामले में गंभीरता दिखाते हुए ये सूची जिलापूर्ति अधिकारी मैनपुरी को भेजी गई है।

इसे तत्काल रोकने के लिए जिलापूर्ति अधिकारी मोहम्मद क्यामुद्दीन अंसारी ने आदेश दिए हैं। सभी पूर्ति निरीक्षकों को सूची में शामिल उनके क्षेत्र के नामों को राशनकार्ड से डिलीट करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद वे एक ही जगह से राशन ले पाएंगे।

लखनऊ से उपलब्ध कराई गई सूची में अधिकांश लोग दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भी राशन ले रहे थे। हालांकि इनसे राशन की रिकवरी होगी या नहीं ये साफ नहीं हो सका है। 

राशनकार्डधारक की कराई जाएगी जांच 

एनआईसी लखनऊ से भेजी गई जानकारी के अनुसारर जो नाम किसी राशन कार्ड में बतौर सदस्य शामिल हैं वे तो तत्काल हटा दिए जाएंगे। वहीं कुछ नाम ऐसे हैं जो राशन कार्ड में बतौर मुखिया शामिल हैं। ऐसे में उनका नाम हटाने पर कार्ड ही निरस्त हो जाएगा।

इससे परिवार के अन्य सदस्यों को भी राशन नहीं मिल पाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए जिलापूर्ति अधिकारी ने ऐसे मामलों में जांच के बाद राशनकार्ड निरस्त करने के आदेश दिए हैं।  

इनके नाम आए पकड़ में

सूचना के अनुसार रूमा कुमारी बरनाहल क्षेत्र के राशन डीलर अजय कुमार से राशन ले रही हैं। एनआईसी की सूची के अनुसार इनके द्वारा मध्यप्रदेश के भिंड जिले में भी राशन लिया जा रहा है। इसी तरह कप्तान सिंह बरनाहल क्षेत्र की राशन डीलर अनीता देवी से नियमित राशन ले रहे हैं। एनआईसी की सूची के अनुसार इनके द्वारा दिल्ली में उत्तर पूर्वी क्षेत्र से भी राशन लिया जा रहा है। 

वहीं इस विषय में जिलापूर्ति अधिकारी मोहम्मद क्यामुद्दीन अंसारी ने बताया कि एनआईसी लखनऊ से प्राप्त सूची में जिले के साढ़े चार हजार लोग मैनपुरी के साथ ही दूसरे प्रदेशों में भी राशन ले रहे हैं। ऐसे नामों को तत्काल डिलीट करने और राशन कार्ड को जांच के बाद निरस्त करने के आदेश दिए हैं। जल्द ही ये कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें ....


संबंधित खबरें