आगरा में हनुमान जी को काटना पड़ा 'वनवास', 14 साल बाद थाने से लाए गए मंदिर

टीम भारत दीप |

दोनों पक्षों के लिखित समझौते के बाद हनुमान जी की प्रतिमा को गांव में स्थापित करा दिया गया है।
दोनों पक्षों के लिखित समझौते के बाद हनुमान जी की प्रतिमा को गांव में स्थापित करा दिया गया है।

इस मौके पर ग्रामीणों ने विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा की। ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक गांव उंदेरा में वर्ष 2008 में दो पक्षों के बीच मंदिर की जमीन को लेकर विवाद हो गया था। इसके चलते हनुमान जी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हो पा रही थी। मामला थाने पहुंचा तो पुलिस ने प्रतिमा को थाने के मंदिर में रखवा दिया था। 

आगरा।आप सभी को मालूम है कि सतयुग में भगवान श्री राम ने पिता राजा दशरथ के आदेश का पालन करते हुए 14 वर्ष तक वनवास काटा था। वनवास के दौरान भगवान श्रीराम की सेवा के लिए हनुमान जी साथ रहे। ठीक ऐसी ही कहानी यूपी के आगरा जिले से सामने आई यहां दो पक्षों के विवाद के बाद हनुमान जी को 14 वर्ष का वनवास काटना पड़ा। 

यह चौंकाने वाला मामला आगरा के थाना फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के गांव उंदेरा गांव का है। यहां स्थित मंदिर की जमीन से जुड़े विवाद के चलते 14 वर्ष तक हनुमान जी की प्रतिमा को थाने में रखनी पड़ी। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले थाना दिवस में इस विवाद का समाधान हो गया। इसके बाद शनिवार को हनुमान जी की प्रतिमा को थाने से निकलवाकर पुन: गांव के मंदिर में स्थापित करा दिया गया। 

इस मौके पर ग्रामीणों ने विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा की। ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक गांव उंदेरा में वर्ष 2008 में दो पक्षों के बीच मंदिर की जमीन को लेकर विवाद हो गया था। इसके चलते हनुमान जी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हो पा रही थी।

मामला थाने पहुंचा तो पुलिस ने प्रतिमा को थाने के मंदिर में रखवा दिया था। 14 वर्ष से लंबित इस विवाद का शनिवार को थाना दिवस में पटाक्षेप हो गया। दोनों पक्षों के लिखित समझौते के बाद इस विवाद का निपटारा हुआ है। इसके बाद थाने में रखी हुई हनुमान जी की प्रतिमा को गांव उंदेरा में दोबारा स्थापित करने के लिए ले जाया गया।

शनिवार को पुलिस की मौजूदगी में पूजा पाठ के साथ गांव के मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा को स्थापित किया गया। इस मौके पर दोनों पक्षों से संजय कुमार, देवेंद्र सिंह,ओमवीर सिंह आदि मौजूद रहे। 

थाना प्रभारी संजीव कुमार शर्मा ने बताया कि 14 वर्ष पुराने विवाद का निस्तारण हो गया है। दोनों पक्षों के लिखित समझौते के बाद हनुमान जी की प्रतिमा को गांव में स्थापित करा दिया गया है। 


इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें