कौशांबी: भाजपा की तिरंगा यात्रा में फ्री में पेट्रोल लेने को मची लूट, पुलिस ने भांजी लाठी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पेट्रोल की एक बोतल को पाने के लिए कई लोगों में छीना झपटी हो रही थी। 
पेट्रोल की एक बोतल को पाने के लिए कई लोगों में छीना झपटी हो रही थी। 

पुलिस लूट की मुख्य वजह बनी पेट्रोल की महंगाई। महंगे होते पेट्रोल के दाम के कारण जिने लोग भी जुटे थे, सब अधिक से अधिक पेट्रोल लेने के चक्कर में पड़ गए। जब कार्यकर्ताओं ने जमीन पर पेट्रोल देखा तो सब एक के ऊपर एक टूट पड़े और छीना झपटी करने लगे।

कौशांबी। यूपी के कौशांबी जिले में भाजपा विधायक ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगा यात्रा निकालने की योजना बनाई थी। यह योजना तो अच्छी थी, लेकिन इस यात्रा शामिल होने वाले बाइक चालकों  को विधायक द्वारा एक लीटर पेट्रोल बांटना महंगा पड़ गया।

दरअसल यात्रा शुरू होने से पहले मुफ्त में पेट्रोल लूटने के लिए  बाइक चालक टूट पड़े, इससे स्थिति बेकाबू हो गई। स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी।लाठीचार्ज और भगदड़ के चलते स्वतंत्रता दिवस पर लहराए जाने वाले झंडे भी जमीन पर लोगों के पैरों के नीचे आ गए। हालांकि बड़ा हादसा होने से बच गया।

आसमान पर पेट्रोल का दाम

दरअसल इस लूट की मुख्य वजह बनी पेट्रोल की महंगाई। महंगे होते पेट्रोल के दाम के कारण जिने लोग भी जुटे थे, सब अधिक से अधिक पेट्रोल लेने के चक्कर में पड़ गए। जब कार्यकर्ताओं ने जमीन पर पेट्रोल देखा तो सब एक के ऊपर एक टूट पड़े और छीना झपटी करने लगे।

मालूम हो कि कौशांबी के चायल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक संजय गुप्ता ने रविवार 15 अगस्त को अपराह्न तीन बजे तिरंगा यात्रा निकाली। लोगों की मानें तो तिरंगा यात्रा में लोगों की भीड़ जुटाने के लिए विधायक की तरफ से बाइकर्स को एक-एक लीटर पेट्रोल फ्री में बांटने की व्यवस्था की गई थी।

तेल की बोतल लेने के लिए भाजपाई एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे। फ्री में पेट्रोल लेने का जुनून लोगों के सिर पर सवार था और लोग अपनी जान की परवाह तक नहीं कर रहे थे। भीड़ इतनी बेकाबू हो गई कि कार्यक्रम स्थल कोखराज थाना क्षेत्र के किड्जी स्कूल कैंपस में पुलिस को लाठियां भाजनी पड़ी। पेट्रोल की एक बोतल को पाने के लिए कई लोगों में छीना झपटी हो रही थी। 

40 किलोमीटर की थी तिरंगा यात्रा

बीजेपी विधायक संजय गुप्ता की ओर से पूर्व में ही प्रस्तावित इस तिरंगा यात्रा की तैयारियां महीनों पहले से शुरू कर दी गई थी। स्वाधीनता दिवस के मौके पर करीब 3 बजे भरवारी कस्बा स्थित किड्जी कालेज परिसर से 40 किलोमीटर लम्बी यात्रा शुरू हुई।

इस यात्रा में भीड़ की कमी न हो इसके लिए पेट्रोल बोतलों में स्टॉक कर रखा गया था। जिनको लेने के लिए कार्यकर्ता अपनी जान पर खेलने के लिए अमादा हो गए।तिरंगा यात्रा की तैयारी में भाजपा विधायक ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

डिप्टी सीएम केशव मौर्या के बड़े बेटे योगेश मौर्या, जिलाध्यक्ष अनीता त्रिपाठी सहित पूरी जिला इकाई यात्रा का हिस्सा बनी। इस दौरान भीड़ ने कोविड नियमों को तार किया। लेकिन किसी भी जिम्मेदार ने रोकने की जहमत नहीं उठाई। कार्यक्रम में हुई इस अव्यवस्था के लिए आयोजक से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें