कांग्रेस एमएलए को नोटिस पर हाईकोर्ट में सुनवाई के बीच जेपी नड्डा से मिले ओम माथुर

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

स्पीकर का ही पक्ष रख रहे अधिवक्ता प्रकाश कासलीवाल ।
स्पीकर का ही पक्ष रख रहे अधिवक्ता प्रकाश कासलीवाल ।

राजस्थान कांग्रेस में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से नाराजगी के बाद पार्टी के खिलाफ बगावत कर दी। पहले उनके भाजपा के जाने के चर्चे थे। बाद में पायलट ने साफ किया कि वे भाजपा में नहीं जाएंगे।

जयपुर। राजस्थान में सचिन पायलट गुट के समर्थकों को विधानसभा स्पीकर द्वारा नोटिस दिए जाने के मामले की सुनवाई राजस्थान हाईकोर्ट में चल रही है। स्पीकर के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि विधानसभा स्पीकर के निर्णय को कोर्ट में एक सीमा के तहत ही चेलेंज किया जा सकता है। इधर राजस्थान की सियासी गर्मी के बीच भाजपा उपाध्यक्ष ओम माथुर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने दिल्ली पहुंचे। 

बता दें कि राजस्थान कांग्रेस में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से नाराजगी के बाद पार्टी के खिलाफ बगावत कर दी। पहले उनके भाजपा के जाने के चर्चे थे। बाद में पायलट ने साफ किया कि वे भाजपा में नहीं जाएंगे। 

दरअसल राजस्थान पुलिस की एसओजी की ओर से उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को पूछताछ के लिए नोटिस दिया गया था। इससे पायलट काफी नाराज हो गए। उनके समर्थन में पायलट समर्थक विधायकों ने भी बगावत की दी। इससे राजस्थान सरकार के अल्पमत में जाने की चर्चा भी उठीं। हालंाकि अंत समय में गहलोत ने खुद को अनुभवी नेता साबित किया। 

इसके बाद गहलोत ने सभी विधायकों की बैठक बुलाई। इसमें पायलट और उनके समर्थक एमएलए नहीं पहुंचे। इसके बाद करीब 18 एमएलए को विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने सदन की सदस्यता से अयोग्य साबित करने का नोटिस जारी किया। इस नोटिस को पायलट गुट के विधायकों ने हाईकोर्ट में चैलेंज किया। 

इसी मामले पर सुनवाई के दौरान मीडिया के बातचीत में कांग्रेस नेता और कोर्ट में विधानसभा स्पीकर का पक्ष रख रहे वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के निर्णय को हाईकोर्ट में निर्धारित ग्राउंड पर ही चैलेंज किया जा सकता है। इस केस में ऐसा कोई ग्राउंड नहीं है। 

स्पीकर का ही पक्ष रख रहे अधिवक्ता प्रकाश कासलीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि मामले की सुनवाई आज पूरी हो जाए और कल इस पर निर्णय आ सके। एमएलए की एप्लीकेशन पर राजस्थान हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता की बेंच सुनवाई कर रही है।  

इधर राजस्थान भाजपा के उपाध्यक्ष ओम माथुर सोमवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने पहुंचे। बताया जा रहा है कि माथुर भाजपा अध्यक्ष को राजस्थान के वर्तमान हालात से अवगत कराएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर इस प्रकरण में अशोक गहलोत सरकार का साथ देने की खबर है। ऐसे में संभव है माथुर से राजस्थान भाजपा की स्थिति पर भी चर्चा हो।


संबंधित खबरें