अगर बैंक जा रहे तो छुट्टी जरूर देख, इस सप्ताह केवल दो दिन खुलेंगे बैंक

टीम भारत दीप |

आपकों बता दें सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं।
आपकों बता दें सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं।

इस सप्ताह बैंक में छुटटीयों की भरमार है। त्योहारों की वजह से केवल दो दिन ही बैंक खुलेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक आज से पूरे भारत में बैंक पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे। अक्टूबर में कुल 21 बैंक अवकाश हैं। इस सब को ध्यान में रखते हुए, छुट्टियों की सूची के आधार पर बैंक शाखा में जाने का कार्यक्रम बनाए।

नई दिल्ली। अगर आपकों इस सप्ताह बैंक से कोई काम है तो यह खबर आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस सप्ताह बैंक में छुटटीयों की भरमार है। त्योहारों की वजह से केवल दो दिन ही बैंक खुलेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक आज से पूरे भारत में बैंक पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे।

अक्टूबर में कुल 21 बैंक अवकाश हैं। इस सब को ध्यान में रखते हुए, छुट्टियों की सूची के आधार पर बैंक शाखा में जाने का कार्यक्रम बनाए।आपकों बता दें सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं, जबकि कुछ अवकाश अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन कैटेगरी के तहत रखा ह। 

आनलाइन निपटाए काम

बैंकों में छुटि्टयों की संख्या को देखते हुए आरबीआई की तरफ से उपभोक्ताओं को सलाह दी गई है कि वह बैंकिंग संबंधी कामकाज आनलाइन निपटा ले, जब बहुत जरूरी काम हो तभी कामकाजी दिन में बैंक जाए,क्योंकि कामकाज के दिन कम होने की वजह से बैंकों में भीड़ ज्यादा रहेगी।

आपकों बता दें कि हर बैंक ने अपने उपभोक्ताओं के लिए आनलाइल प्लेटफार्म के जरिए काम करने की सुविधा देती है। ऐेसे में​ किसी असुविधा से बचने के लिए आनलाइन ही कामकाज निपटाए ले।

इस तरह से है अवकाश

  • 19 अक्टूबर को बैंक अवकाश: ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मिलदुन्नबी/मिलाद-ए-शरीफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन)/बारावफात
  • कहां-कहां बैंक रहेंगे बंद: अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 20 अक्टूबर को बैंक अवकाश: महर्षि वाल्मीकि जयंती/लक्ष्मी पूजा/ईद-ए-मिलाद के उपलक्ष्य में अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
  • 22 अक्टूबर को बैंक अवकाश: ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार (जम्मू, श्रीनगर) में बैंक बदं रहेंगे
  • 23 अक्टूबर को बैंक अवकाश:  चौथा शनिवार
  • 24 अक्टूबर को बैंक अवकाश:  रविवार
  • 26 अक्टूबर - परिग्रहण दिवस (जम्मू, श्रीनगर) के उपलक्ष्य में जम्मू और श्रीनगर में बैंक 26 अक्टूबर को  बंद रहेंगे।
  • 31 अक्टूबर - रविवार

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें