ऑनलाइन एजूकेशन को आसान बनाएगा गूगल, मोदी और पिचाई के बीच हुईं ये बातें

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

गूगल के सीईओ ने कोविड19 के लिए मोदी सरकार के प्रयासों को सराहा।
गूगल के सीईओ ने कोविड19 के लिए मोदी सरकार के प्रयासों को सराहा।

कोरोना महामारी के कारण उभरे आॅनलाइन एजूकेशन के क्षेत्र के लिए तकनीकी समाधान इस प्रकार तैयार करने को कहा जिससे कि तकनीक स्थानीय भाषा में प्रयोग के लिए उपलब्ध हो।

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई बीच वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के बाद पिचाई ने भारत में 10 बिलियन डाॅलर यानी 75 हजार करोड़ रूपये के निवेश की बात कही है। गूगल के सीईओ ने भारत में कोविड19 की रोकथाम के लिए किए जा रहे मोदी सरकार के प्रयासों को सराहा। पीएम मोदी ने भी गूगल के शिक्षा और डिजिटल पेमेंट आदि सेक्टर में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। 

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, आज सुबह सुंदर पिचाई के साथ एक सफल बातचीत हुई। हमने भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के लिए टेक्नोलॉजी के इस्‍तेमाल सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने गूगल के सीईओ से चर्चा के दौरान कहा कि भारत के लोग टेक्नोलाॅजी को बहुत तेजी से अपना रहे हैं। भारत विश्व की सबसे ज्यादा खुली अर्थव्यवस्थाओं में से हैं। इस दौरान सुंदर पिचाई और प्रधानमंत्री मोदी के बीच भारत के किसान, युवा और उद्यमियों को ग्लोबल प्लेटफार्म देने के लिए टेक्नोलाॅजी के प्रयोग और विस्तार पर चर्चा हुई। 

मोदी ने वर्चुअल लैब के आइडिया के बारे में बात की जो कि किसान और छात्रों की क्षमता को बढ़ा सकता है। डाटा सिक्योरिटी और साइबर सुरक्षा के मसले पर उन्होंने कहा कि इसके लिए टेक कंपनियों को आपस में मिलकर प्रयास करने चाहिए। 

कोरोना महामारी के कारण उभरे आॅनलाइन एजूकेशन के क्षेत्र के लिए तकनीकी समाधान इस प्रकार तैयार करने को कहा जिससे कि तकनीक स्थानीय भाषा में प्रयोग के लिए उपलब्ध हो। इसके साथ ही आॅगमेंटेड रिएलिटी व वर्चुअल रिएलिटी जैसी तकनीक को खेल के क्षेत्र में प्रयोग करने के बारे में भी पीएम मोदी ने पिचाई से चर्चा की। 

इस दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत के बंगलूरू में गूगल द्वारा शुरू की गई आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लैब के बारे में पीएम मोदी को बताया। इसके द्वारा उन्होंने बाढ़ की पूर्व जानकारी, कोविड19 महामारी के दौरान जागरूकता के लिए किए गए प्रयासों की भी चर्चा की। 

इस दौरान सुंदर पिचाई ने भारत में सही समय पर लाॅकडाउन के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों की तारीफ की। मोदी ने भी गूगल द्वारा अफवाहों पर रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा। 


निवेश के लिए दरवाजे खुले 
पीएम मोदी ने हाल ही में एक वैश्विक समारोह में कहा था कि भारत सभी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए रेड कार्पेट बिछा रहा है। भारत कई अन्य देशों की तुलना में निवेश करने के लिए सबसे बेहतर है। उन्होंने यह भी कहा था कि आत्मनिर्भर भारत योजना देश की आत्मनिर्भरता के लिए है, ये विदेशी निवेशकों के लिए दरवाजे बंद करने के बारे में नहीं है। हम बसुधैव कुटुंबकम वाले लोग हैं। 

गूगल निवेश करेगी 75 हजार करोड़ 
गूगल फॉर इंडिया इवेंट में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के डिजिटल माध्यमों को बढ़ावा देने के लिए गूगल कई घोषणा कर रहा है। हम भारत में अगले 5-7 सालों में 75,000 करोड़ रुपए यानी 10 बिलियन डॉलर का निवेश करेंगे। ये निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्मम से किया जाएगा।
 


संबंधित खबरें