2017 में भाजपा की नैया पार करने वाले केशव प्रसाद मौर्य अपने घर में हारे,पार्टी ने 23 जिलों में विपक्ष का किया सफाया

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

बीजेपी ने गौतमबुद्धनगर में क्लीन स्वीप किया है।
बीजेपी ने गौतमबुद्धनगर में क्लीन स्वीप किया है।

योगी के कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ धर्म सिंह सैनी चुनाव हार गए। प्रदेश में अपने को कद्दावर नेता बताने वाले इन दोनों नेताओं को भाजपा प्रत्याशियों ने शिकस्त दी। कुशीनगर जिले के फाजिलनगर से भाजपा के प्रत्याशी सुरेन्द्र कुशवाहा ने स्वामी प्रसाद मौर्य को 36 हजार से अधिक वोट से हराया।

लखनऊ। यूपी समेत पांच राज्यों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया।इस भव्य जीत के पीछे मजबूत संगठन और कुशल रणनीति का हाथ है।​ खासकर यूपी में विपक्ष की सारी रणनीति फेल हो गई। बीजेपी ने मोदी-योगी बरकरार रखते हुए 273 सीटों पर कब्जा किया।

वहीं 23 जिलों में विपक्ष का सफाया कर दिया। भाजपा गठबंधन का 273 सीटों पर कब्‍जा हो गया है जबकि सपा गठबंधन 125 पर सिमटा गया है। वहीं कांग्रेस के खाते में दो और बसपा को एक सीट मिली है। वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को अपने गृहजनपद में हार का सामना करना पड़ा।

मालूम हो कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत में बड़ी भूमिका निभाकर उप मुख्यमंत्री बने केशव वर्ष 2022 के चुनाव में अपना 'घर' नहीं बचा सके।

इन जिलों में बीजेपी ने किया क्लीन स्वीप

बीजेपी ने गोरखपुर, वाराणसी, गोंडा, लखीमपुर खीरी तथा झांसी में क्लीन स्वीप किया। गोरखपुर से चिल्लूपार से भाजपा के राजेश त्रिपाठी, बांसगांव से विमलेश पासवान, खजनी से श्रीराम चौहान, सहजनवा से प्रदीप शुक्ला,

गोरखपुर ग्रामीण से विपिन सिंह, गोरखपुर शहर से सीएम योगी आदित्यनाथ, कैम्पियरगंज से फतेह बहादुर सिंह, पिपराइच से महेन्द्र पाल सिंह तथा चौरीचौरा से श्रवण कुमार निषाद जीते। वाराणसी मे भी भाजपा ने सभी सीट पर जीत दर्ज की है।

गोंडा की सात तथा हरदोई में भाजपा ने आठों विधानसभा सीट पर विजय पताका फहराई है। लखीमपुर में भाजपा ने प्रदर्शन दोहराते हुए सभी आठों सीटों पर जीत  दर्ज की। झांसी में भाजपा ने सदर, बबीना, गरौठा तथा मऊरानीपुर सीट पर जीत दर्ज की है। 

करहल से विधानसभा पहुंचे अखिलेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मैनपुरी के करहल में रिकार्ड जीत दर्ज की है।और केन्द्रीय मंत्री भाजपा प्रत्याशी प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को शिकस्त दी। करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव ने 66782 मत के अंतर से जीत हासिल की है। यह जिले के विधानसभा चुनावों के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 2017 के चुनाव में सपा के सोबरन सिंह यादव के नाम 38405 वोटों के अंतर से जीत का रिकार्ड था। 

नहीं काम आया स्वामी का दावा

विधानसभा चुनाव की तरीख की घोषणा होते ही भाजपा छोड़ने वाले योगी के कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ धर्म सिंह सैनी चुनाव हार गए। प्रदेश में अपने को कद्दावर नेता बताने वाले इन दोनों नेताओं को भाजपा प्रत्याशियों ने शिकस्त दी।

कुशीनगर जिले के फाजिलनगर से भाजपा के प्रत्याशी सुरेन्द्र कुशवाहा ने स्वामी प्रसाद मौर्य को 36 हजार से अधिक वोट से हराया। भाजपा छोडऩे के बाद भाजपा को सांप और खुद को नेवला बताने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि नाग रूपी आरएसएस और सांप रूपी भाजपा को स्वामी रूपी नेवला यूपी से खत्म करके ही दम लेगा। 

सहारनपुर के नकुड़ से भाजपा प्रत्याशी मुकेश चौधरी ने समाजवादी पार्टी के डॉ. धर्म सिंह सैनी को पराजित किया। सहारनपुर में पांच सीट में तीन पर भाजपा तथा दो में सपा गठबंधन के प्रत्याशी जीते हैं। गंगोह से भाजपा प्रत्याशी कीरत चौधरी तथा देवबंद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर बृजेश सिंह जीते हैं। बेहट से गठबंधन प्रत्याशी उमर अली खान तथा सहारनपुर देहात से गठबंधन के आशु मलिक जीते हैं। 

गौतमबुद्धनगर में विपक्ष का सफाया

बीजेपी ने गौतमबुद्धनगर में क्लीन स्वीप किया है। भाजपा ने यहां की तीनों सीट पर जीत दर्ज की है। इसके साथ ही भाजपा के नोएडा से प्रत्याशी पंकज सिंह ने रिकार्ड वोट से जीत दर्ज की है। गौतमबुद्धनगर के दादरी से भाजपा के तेजपाल नागर, जेवर से धीरेन्द्र ठाकुर तथा नोएडा से भाजपा प्रत्याशी पंकज सिंह ने जीत दर्ज की है।

पंकज सिंह ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। वह एक लाख 80 हजार वोट से जीते हैं। पंकज सिंह ने अजित पवार की एक लाख 65 हजार वोट से जीत के रिकार्ड को तोड़ा है। 2017 में भी इस सीट पर निर्वाचित हुए पंकज सिंह को कुल एक लाख 62 हजार 417 वोट मिले थे। सपा के सुनील चौधरी को 58 हजार 401 वोट मिले थे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें