सिविल सेवा प्री एग्जाम में सेंटर बदलने का आखिरी मौका, आवेदन भी ले सकते हैं वापस

टीम भारत दीप |

आयोग ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र को बदलने का अवसर दिया है।
आयोग ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र को बदलने का अवसर दिया है।

कोरोना से लड़ने का सबसे कारगर तरीका फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग है। ऐसे मे अभ्यर्थी अपने घर के पास वाले संेटर को चुनकर परीक्षा दे सकते हैं।

जाॅब डेस्क। कोरोना महामारी के कारण पैदा हुई परिस्थितियों ने सबसे ज्यादा देश में शिक्षा और परीक्षा की व्यवस्था का प्रभावित किया है। 31 मई को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा अब 4 अक्टूबर को होना तय हुई है। इसी दौरान कई अभ्यर्थी अपने तैयारी वाले स्थान से घरों को भी चले गए हैं। ऐसे में संघ लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्र को बदलने का अवसर दिया है। 

कोरोना से लड़ने का सबसे कारगर तरीका फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग है। ऐसे मे अभ्यर्थी अपने घर के पास वाले संेटर को चुनकर परीक्षा दे सकते हैं। पहले अधिकतर अभ्यर्थी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, चेन्नई आदि शहरों में रहकर तैयारी करते और यहीं से परीक्षा देते थे।

वर्तमान में यही शहर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी भी है कि वे ऐसे शहर में परीक्षा देने जाएं जहां कोरोना का प्रभाव कम हो। साथ ही उनके रूकने का इंतजाम भी आसानी से हो सके क्योंकि अभी तक होटल व लाॅज को खोलने के आदेश सरकार ने नहीं दिए हैं। 

संघ लोक सेवा आयोग ने दो चरणों में सेंटर बदलाव की प्रक्रिया रखी थी जिसका एक चरण 7-13 जुलाई के बीच पूरा हो चुका है। अब 20-24 जुलाई शाम 6 बजे तक सेंटर बदलाव का आखिरी मौका है। ऐसे में यदि आप अपना परीक्षा सेंटर बदलना चाहते हैं तो https://upsconline.nic.in/ पर जाकर 20 तारीख से बदलाव कर सकते हैं। 

एप्लीकेशन वापसी का भी मौका
यूपीएससी ने पहली बार अभ्यर्थियों को अपना आवेदन वापस लेने का भी मौका दिया है। कोरोना के दौरान आवागमन, कोचिंग सेंटर बंद होने आदि कारणों से अभ्यर्थियों की पढ़ाई भी बाधित हुई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अगली बार अच्छे से तैयारी करके परीक्षा देना चाहते हैं वे अपना आवेदन 1 अगस्त से 8 अगस्त के बीच वापस ले सकते हैं। ध्यान रहे यूपीएससी का कहना है कि एक बार आवेदन वापस लेने के बाद आपको किसी भी हाल में परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा।   


संबंधित खबरें