यूपी के 30 हजार युवाओं को अमेरिकी आस्टिन यूनीवर्सिटी कराएगी आर्टीफिशिएल इंटेलीजेंस कोर्स

टीम भारत दीप |

कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद अमेरिका में एमओयू कोर्स कराना चाहती है।
कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद अमेरिका में एमओयू कोर्स कराना चाहती है।

प्रदेश के निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि शैक्षिक सहयोग बढ़ाने के लिए अमेरिका की आस्टिन यूनिवर्सिटी के साथ वेबिनार हुआ।

लखनऊ। प्रदेश के युवओं के लिए एक अच्छी खबर है। जो युवा डाटा सेंटर और आर्टिफिशिएल जैसे कोर्स से अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उन्हें अमेरिका की आस्टिन यूनिवर्सिटी कोर्स कराएगी। इसके लिए प्रदेश के 30 हजार युवाओं को चुना गया है। 

इसमें खर्च होने वाली फीस का 80 फीसदी पैसा खुद यूनिवर्सिटी उठाएगी और बाकी के 20 फीसदी को प्रदेश सरकार अदा करेगी।  

गुरूवार को प्रदेश के निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि शैक्षिक सहयोग बढ़ाने के लिए अमेरिका की आस्टिन यूनिवर्सिटी के साथ वेबिनार हुआ। इसमें बताया गया कि यूनिवर्सिटी ने प्रदेश को प्रस्ताव भेजा है कि वह यूपी के छात्रों को आॅनलाइन और कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद अमेरिका में एमओयू कोर्स कराना चाहती है। 

इसके बाद वहीं इंटर्नशिप और नौकरी की भी मदद की जाएगी। सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि प्रदेश में डाटा सेंटर की स्थापना होने जा रही है। अभी तक कोई ऐसा शैक्षणिक ढांचा नहीं है जो छात्रों को इसके लिए प्रशिक्षित कर सके। 

लिहाजा इसके लिए यूनीवर्सिटी दो वर्षीय ऐसे सभी कोर्स का प्रशिक्षण देगी, जिससे डाटा सेंटर वाले सभी काम हो सकें। राज्य सरकार इन कोर्सों को चलाने के लिए प्रदेश के विभिन्न इंजीनियरिंग व तकनीकी काॅलेजों के साथ अनुबंध करेगी। 

इन कोर्सों की आॅनलाइन पढ़ाई की जाएगी। जब हवाई यात्राएं शुरू हों जाएंगी तब छात्रों को आस्टिन यूनीवर्सिटी कैंपस में पढ़ने के लिए भेजा जाएगा।


संबंधित खबरें