बेहद ‘सीक्रेट‘ हैं भारत के इन 11 खिलाड़ियों की लव स्टोरी, आपने शायद ही सुने हों पार्टनर के नाम

अमित उपाध्याय |

सुशील अपनी पत्नी को लकी चार्म मानते हैं।
सुशील अपनी पत्नी को लकी चार्म मानते हैं।

भारत के ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कई बार भारतीयों को गौरवान्वित किया है। सुशील 2011 में सावी सोलंकी के साथ एक शादी के बंधन में बंधे थे।

स्पोट्र्स डेस्क। भारत में ज्यादातर लोग क्रिकेट के दीवाने हैं। हमारे देश में क्रिकेट की पूजा होती है और क्रिकेटर्स को भगवान का दर्जा मिलता है। ऐसी स्थिति में दूसरे खेलों के खिलाड़ियों की उपलब्धियां और जिंदगी लाइमलाइट में नहीं आ पाती है। क्रिकेट ही नहीं हॉकी, टेनिस, कुश्ती, निशानेबाजी जैसे कई खेल और उनके खिलाड़ियों ने देश और दुनिया में नाम कमाया है और हमें उन पर गर्व है। क्रिकेटरों के उलट इन खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ भी बहुत निजी हैं। इनके बारे में लोग बेहद कम जानते हैं। आइए एक नजर डालते हैं भारत के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों पर, जो लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं-
 
1. सानिया मिर्जा और शोएब मलिक
टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने तब सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, जब उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ शादी करने का फैसला किया। सानिया और शोएब ने सन 2010 में शादी की। साल 2018 में सानिया मिर्जा ने एक बेटे को जन्म दिया।

कहा जाता है कि सानिया और शोएब की मुलाकात एक रेस्तरां में हुई और इसके बाद शोएब उनका मैच देखने आए। जल्द ही दोनों दोस्त बन गए और प्यार हो गया।
 
2. गीता फोगाट और पवन कुमार
गीता फोगाट भारत की पहली महिला पहलवान हैं, जिन्होंने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। आमिर खान स्टारर फिल्म ‘दंगल‘ उनकी ही असल जिंदगी पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया कि कैसे पिता के मार्गदर्शन से वे दुनिया की नंबर वन पहलवान बन गईं। 

स्टार पहलवान गीता 2016 में एक पारंपरिक समारोह में साथी पहलवान पवन कुमार के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। वे 2016 में ही मिले और तुरंत एक दूसरे को जान गए। महीनों तक एक-दूसरे से बात करने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। पवन अपनी पत्नी गीता से पांच साल छोटे हैं। 
 
3. मैरी कॉम और करुंग ओंखोलर
पांच बार महिला मुक्केबाजी चैंपियन रहीं मैरी कॉम मणिपुर राज्य की हैं। हम उनके जीवन के बारे में बहुत कुछ जानते हैं क्योंकि प्रियंका चोपड़ा ने ब्लॉकबस्टर बायोपिक फिल्म ‘मैरी कॉम‘ में उनका किरदार निभाया है। उन्होंने 2005 में फुटबॉलर करुंग ओन्खोलर के साथ खुशी-खुशी शादी कर ली। 

इस जोड़े के तीन बेटे हैं। साल 2000 में स्पोर्ट्स मीट के लिए जाते वक्त एक ट्रेन में मैरी कॉम का सामान चोरी हो गया। इसी दौरान उनकी मुलाकात करुंग से हुई। लगभग 4 साल तक डेटिंग करने के बाद दोनों पारंपरिक समारोह में शादी के बंधन में बंध गए।
 
4. विश्वनाथन आनंद और अरुणा आनंद

महान विश्वनाथन आनंद को कौन नहीं जानता? वह भारत के शतरंज ग्रैंडमास्टर और पूर्व विश्व चैंपियन हैं। तमिल ब्राह्मण परिवार में जन्में विश्वनाथन ने 1996 में अरुणा आनंद के साथ शादी कर ली। विश्वनाथन और अरुणा का एक बेटा है, जिसका जन्म 2011 में हुआ था। अगस्त 2010 में आनंद ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के निदेशक मंडल में शामिल हुए थे। 
 
5. लिएंडर पेस और रिया पिल्लई
लिएंडर पेस भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्हें डबल्स और मिक्स्ड डबल के लिए सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्हें ग्रैंड स्लैम में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए देश और दुनिया में प्रशंसा मिली। उन्होंने कई ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं और वह ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। 

लिएंडर बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त की पूर्व पत्नी रिया पिल्लई के साथ सन 2005 से 2013 तक लिव इन रिलेशनशिप में रहे। 2006 में इस दंपति के घर एक बेटी अयाना का जन्म हुआ। 2014 में रिया ने अपने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया और बेटी की कस्टडी और परवरिश के लिए गुजारा भत्ता मांगा। दोनों ने अपनी बेटी के लिए अदालत में लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी।
 
6. सुनील छेत्री और सोनम भट्टाचार्य
भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने नवंबर 2017 में अपनी प्रेमिका सोनम भट्टाचार्य के साथ अंतरंग समारोह में शादी कर ली। इस जोड़े की नेपाली परंपरा के अनुसार शादी हुई और इसमें केवल करीबी दोस्त और परिवार के लोग ही शामिल हुए थे। 

उन्होंने खुशी से मोहन बागान के सुब्रत भट्टाचार्य की बेटी से शादी की। सोनम ने स्कॉटलैंड से बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की और कोलकाता में दो होटल चलाती हैं। सोनम सुनील की बहुत बड़ी फैन थीं और दोनों ने कई सालों तक डेटिंग के बाद लव मैरिज की।
 
7. सुशील कुमार और सावी सोलंकी कुमार
भारत के ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कई बार भारतीयों को गौरवान्वित किया है। सुशील 2011 में सावी सोलंकी के साथ एक शादी के बंधन में बंधे थे। अपनी शादी के पहले साल में इस जोड़े ने मुश्किल से 2 महीने एक साथ बिताए, क्योंकि सुशील ओलंपिक की तैयारी में व्यस्त थे। वह अपनी पत्नी को लकी चार्म मानते हैं।
 
8. बाईचुंग भूटिया और माधुरी टिपनिस
भारतीय फुटबॉल टीम के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर रहे बाईचुंग भूटिया ने कई साल पहले फुटबॉल से संन्यास ले लिया। सिक्किम-भूटिया वंश के युवा, स्मार्ट और प्रतिभाशाली बाईचुंग को अक्सर भारतीय फुटबॉल के लिए भगवान का उपहार कहा जाता है। 

उन्होंने 2004 में एक पारंपरिक तौर-तरीकों के साथ माधुरी टिपनिस से शादी कर ली, लेकिन इनकी जोड़ी 2015 तक ही चली. 11 साल के बाद दोनों का तलाक हो गया। उनके तलाक के पीछे की वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कहा जाता है कि माधुरी एक टूर पर गई थीं और अचानक तय समय से पहले वापस आ गईं। 

इस दौरान उन्होंने अपने पति को किसी और महिला के साथ आपत्तिजनक परिस्थिति में देखा. उसके बाद उन्होंने तुरंत अपने बैग पैक किए और घर छोड़कर तलाक का फैसला किया। पूर्व दंपति का एक बेटा और दो बेटियां हैं।
 
9. साक्षी मलिक और सत्यव्रत कादियान
साक्षी मलिक ने 2016 के ओलंपिक में फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। वह ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान हैं। 

ओलंपिक में अपनी जीत के बाद साक्षी ने भारतीय पहलवान सत्यव्रत कादियान से शादी की घोषणा की। इस जोड़े ने अप्रैल 2017 में हरियाणा के रोहतक में शादी की। इस भव्य शादी में भारतीय खेल और राजनीति जगत के प्रख्यात लोग शामिल हुए।
 
10. मिल्खा सिंह और निर्मल सिंह
पूर्व धावक मिल्खा सिंह को ‘फ्लाइंग सिख‘ के रूप में जाना जाता है, उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। पद्मश्री से सम्मानित एक खिलाड़ी के रूप में मिल्खा की यात्रा इतनी प्रेरणादायक रही है कि ‘भाग मिल्खा‘ के नाम से एक बॉलीवुड फिल्म भी उन पर बनी। 

फिल्म में अभिनेता फरहान अख्तर ने मिल्खा सिंह की भूमिका निभाई। मिल्खा ने भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर से शादी की थी। इस जोड़े की मुलाकात 1955 में सीलोन में हुई थी और कुछ सालों के प्यार के बाद उन्होंने 1962 में शादी कर ली। मिल्खा और निर्मल की तीन बेटियां और एक बेटा है। उनका एक दत्तक पुत्र भी है।
 
11. महेश भूपति और लारा दत्ता
पूर्व टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति ने 11 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं। वे पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता के साथ प्यार में पड़ गए और 2011 में एक निजी समारोह में शादी कर ली। 2012 में दंपति के एक बेटी पैदा हुई। उनकी बेटी का नाम सायरा है। 

दंपति ने मुंबई में कोर्ट मैरिज के बाद गोवा में ईसाई रीति रिवाज से शादी की थी। महेश भूपति जब लारा से मिले थे तब वह शादीशुदा थे लेकिन लारा के प्यार का रंग उन पर ऐसा चढ़ा कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया। 
 
इन सभी खिलाड़ियों हमारे देश को गौरवान्वित किया है। उनके जीवन की तरह उनकी प्रेम कहानियां भी प्रेरणादायक, सरल और सुंदर हैं।


संबंधित खबरें