​इतने दिनों बाद क्रिकेट खेलेंगे भारतीय क्रिकेटर, पर खलेगी ये कमी

टीम भारत दीप |

दो महीने में कई खिलाड़ी क्रिकेट से ज्यादा फीफा खेलते मिलेंगे।
दो महीने में कई खिलाड़ी क्रिकेट से ज्यादा फीफा खेलते मिलेंगे।

खिलाड़ी अगस्त में यूएई पहुंच जाएंगे। यानी 6 महीने बाद खिलाड़ी कोई मुकाबला खेलेंगे। कोरोना के कारण खिलाड़ियों को बायो सिक्योर व्यवस्था में रहना है।

स्पोट्र्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी ख़बर है। 2 मार्च के बाद से क्रिकेट नहीं खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम मैदान में उतरेगी। भारतीय खिलाड़ी जहां 19 सितंबर से यूएई में होने वाले आईपीएल में उतरेंगे वहीं इसके बाद करीब 30 खिलाड़ी यूएई सीधे ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे। वहां टीम को 3 दिसंबर से शुरू हो रही सीरीज में 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलने हैं। खिलाड़ी अगस्त में यूएई पहुंच जाएंगे। यानी 6 महीने बाद खिलाड़ी कोई मुकाबला खेलेंगे। कोरोना के कारण खिलाड़ियों को बायो सिक्योर व्यवस्था में रहना है। 

ऑस्ट्रेलिया में अंतिम वनडे 17 जनवरी को खेला जाना है। यानी टॉप खिलाड़ी 5 महीने तक देश नहीं लौट सकेंगे। जानकारी के अनुसार आईपीएल का फाइनल दिवाली को देखते हुए 8 की जगह 10 नवंबर को कराया जा सकता है। ताकि स्पॉन्सर्स को इसका फायदा मिल सके।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए 30 खिलाड़ियों को चुना जा सकता है। क्योंकि कोविड-19 के कारण यदि कोई खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है तो उसकी जगह दूसरे को मौका दिया जा सके। विंडीज और पाकिस्तान की भी 25 से अधिक सदस्यों की टीम इंग्लैंड दौरे पर गई। इसके अलावा टीम को टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज खेलनी है।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक 2 अगस्त को होनी है। इसमें सभी फ्रेंचाइजी को एसओपी के बारे में जानकारी दी जाएगी। बोर्ड की ओर से बनाई गई एसओपी के अनुसार मैच में फैंस को आने की अनुमति नहीं होगी। टूर्नामेंट शुरू होने के दो हफ्ते पहले खिलाड़ियों के चार कोविड-19 टेस्ट होंगे। दो यूएई रवाना होने से पहले और दो यूएई में क्वारेंटाइन के दौरान। एसओपी को इंग्लैंड बोर्ड की तर्ज पर तैयार किया गया है। इसके अलावा कमेंटेटर स्टूडियो में छह फीट दूरी पर बैठेंगे और ड्रेसिंग रूप में 15 से अधिक खिलाड़ी नहीं रहेंगे।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि एक बार बायो सिक्योर व्यवस्था में आने के बाद किसी को बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। खिलाड़ियों के साथ उनकी पत्नी या परिवार वाले जाएंगे यह बोर्ड तय नहीं करेगा। इसकी जिम्मेदारी फ्रेंचाइजी को दी जाएगी। लेकिन प्रोटोकॉल का पालन सभी को करना होगा। बस ड्राइवर को भी।

आईपीएल के दौरान बायो सिक्योर सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाएगा। ऑफ डे के दिन खिलाड़ियों को होटल के बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे में खिलाड़ियों को खाली समय में व्यस्त रखने के लिए फ्रेंचाइजी प्लान बना रही हैं। एक अधिकारी ने कहा कि वर्चुअल गेम पर ध्यान दिया जा रहा है। खिलाड़ियों को व्यस्त रखने के लिए फीफा जैसे गेम की सुविधा उन्हें होटल में दी जा सकती है। हम देखेंगे कि दो महीने में कई खिलाड़ी क्रिकेट से ज्यादा फीफा खेलते मिलेंगे। इसके अलावा इंडोर गेम्स जैसी सुविधा भी दी जा सकती है।


संबंधित खबरें